उ. कोरिया ने आधा घंटा आगे किया समय, द. कोरिया के टाइम जोन से मिलाया

North Korea changed its time zone 30 minutes to match South Korea
उ. कोरिया ने आधा घंटा आगे किया समय, द. कोरिया के टाइम जोन से मिलाया
उ. कोरिया ने आधा घंटा आगे किया समय, द. कोरिया के टाइम जोन से मिलाया


डिजिटल डेस्क, सियोल। उत्तर कोरिया ने अपने बदले हुए रुख का परिचय देते हुए अपनी घड़ियों के समय को आधे घंटे आगे करते हुए उसे दक्षिण कोरिया के टाइम जोन से मिला लिया है। उत्तर कोरिया की सरकारी मीडिया ने ये जानकारी दी है। पिछले सप्ताह दोनों कोरियाई देशों के बीच हुई शिखर बैठक के बाद उत्तर कोरिया ने ये कदम उठाया है। उत्तर कोरिया की सरकारी न्यूज एजेंसी केसीएनए ने कहा, ‘‘उत्तर-दक्षिण कोरिया के बीच हुई ऐतिहासिक शिखर बैठक के बाद समय को फिर से तय करना पहला प्रैक्टिकल कदम होगा, ताकि उत्तर और दक्षिण को एक करने की प्रक्रिया में तेजी लाई जा सके।’’

 

ट्रंप-किम की मुलाकात की तय हुई जगह

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि उत्तर कोरियाई राष्ट्रपति किम जोंग उन के साथ उनकी ऐतिहासिक शिखर बैठक की तारीख और जगह तय हो गई है। व्हाइट हाउस ने कहा कि ट्रंप मई तक किम के साथ मुलाकात के लिए तैयार हुए थे, लेकिन इसकी जगह तय नहीं हुई थी। ट्रंप ने टेक्सास की यात्रा के लिए व्हाइट हाउस से रवाना होने के मौके पर पत्रकारों से कहा हमने अब तारीख और जगह तय कर ली है। जल्दी ही इसकी घोषणा कर दी जाएगी। 

 

उ. कोरिया ने आधा घंटा आगे किया समय के लिए इमेज परिणाम

 

समझौता होने तक जारी रहेगा प्रतिबंध

उन्होंने कहा, ‘‘हम उत्तर कोरिया के साथ हमारी बातचीत बहुत महत्वपूर्ण दौर में है। बंधकों के संबंध में बहुत सी चीजें पहले ही हो चुकी हैं। जल्दी ही हम किसी निश्चिंत करने वाली परिस्थिति में पहुंच जाएंगे।’’ ट्रंप ने कहा, ‘‘जैसा कि मैंने कल कहा था, देखते रहिए। मुझे लगता है कि आपको बहुत अच्छी चीजें देखने को मिलेंगी।’’ ट्रंप ने एक ट्वीट में खुद इस बैठक की पुष्टि की थी। इसके साथ ही ट्रंप ने कहा था कि उत्तर कोरिया पर अमेरिकी प्रतिबंध तब तक लागू रहेंगे, जब तक कि उसके साथ परमाणु मुक्त करने का समझौता नहीं हो जाता।

 

trump and kim jong के लिए इमेज परिणाम

 

 

2015 में अलग हुआ था टाइम जोन

सन 2015 में उत्तर कोरिया द्वारा अचानक अपना स्टैंडर्ड समय दक्षिण कोरिया से 30 मिनट पीछे करने के बाद कोरियाई प्रायद्वीप के इन दोनों देश टाइम जोनों में विभाजित हो गए थे। सूत्रों के अनुसार नार्थ कोरियाई तानाशाह कम जोंग उन ने पिछले दिनों दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति मून जेई इन से मुलाकात के दौरान पुराने स्टैंडर्ड टाइम जोन में वापस लौटने का वायदा किया था। नार्थ कोरियाई तानाशाह किम जोंग उन ने कहा जब मैंने शिखर वार्ता स्थल पर लगी दो घड़ियों में अलग-अलग समय देखा, तो मुझे ये स्थिति बेहद तकलीफदेह साबित हुई। दोनों देशों के बीच संबंध सामान्य करने के लिए सबसे पहले समय को साथ लाना जरूरी लगा। उत्तर कोरियाई संसद ने 5 मई से स्थानीय स्टैंडर्ड टाइम को दक्षिण कोरिया के टाइम जोन से मिलाने संबंधी प्रस्ताव को स्वीकार किया था।

 

उ. कोरिया ने आधा घंटा आगे किया समय के लिए इमेज परिणाम

Created On :   5 May 2018 5:01 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story