नॉर्थ कोरिया ने किया दो मिसाइलों का परीक्षण, साउथ कोरिया बोला...ऐसा दूसरी बार हो रहा

North Korea fired two ballistic missiles
नॉर्थ कोरिया ने किया दो मिसाइलों का परीक्षण, साउथ कोरिया बोला...ऐसा दूसरी बार हो रहा
नॉर्थ कोरिया ने किया दो मिसाइलों का परीक्षण, साउथ कोरिया बोला...ऐसा दूसरी बार हो रहा
हाईलाइट
  • उत्तर कोरिया ने किया छोटी दूरी की बैलिस्टिक मिसाइलों का टेस्ट
  • मिसाइल परीक्षण की जांच कर रही अमेरिकी सेना
  • साउथ कोरिया ने जताई आपत्ति

सियोल, आईएएनएस। दक्षिण कोरिया की सेना का कहना है कि उत्तर कोरिया ने बुधवार को अपने पूर्वी तट से दो छोटी दूरी की बैलिस्टिक मिसाइलें दागी हैं। सेना का कहना है कि यह उत्तर कोरिया की ओर से एक हफ्ते से भी कम समय में दूसरा मौका है, जब मिसाइल परीक्षण किया गया है। ज्वाइंट चीफ ऑफ स्टाफ (जेसीएस) के अनुसार, उत्तर कोरिया के पूर्वी बंदरगाह वॉनसन के कलमा इलाके से पहली मिसाइल सुबह 5:06 बजे और दूसरी मिसाइल सुबह 5:27 बजे लॉन्च की गई।

योनहाप समाचार एजेंसी के अनुसार जेसीएस का कहना है कि इन मिसाइलों ने करीब 30 किमी की ऊंचाई पर 250 किमी की दूरी तय की। जेसीएस ने कहा कि दक्षिण कोरियाई और अमेरिकी सेना इस संबंध में अधिक जानकारी एकत्रित कर रही हैं। उत्तर कोरिया ने मई के बाद पिछले छह दिनों के अंदर एक ही क्षेत्र से छोटी दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल दागने का यह दूसरा मामला सामने आया है। मिसाइलों ने लगभग 50 किमी की ऊंचाई पर करीब 600 किमी की दूरी की उड़ान भरी और उन्हें केएन -23 या रूस के इस्कैंडर बैलिस्टिक मिसाइल के उत्तर कोरियाई संस्करण के रूप में पहचाना गया।

जेसीएस ने एक बयान में कहा, उत्तर कोरिया द्वारा किए गए मिसाइल प्रक्षेपणों से कोरियाई प्रायद्वीप में तनाव कम करने में मदद नहीं मिलेगी। हम उत्तर कोरिया से इस प्रकार के कृत्यों को नहीं करने की अपील करते हैं। जेसीएस के एक अधिकारी ने संवाददाताओं को बताया कि बुधवार को मिसाइलों को पिछले हफ्ते की तरह ही एक ट्रांसपोर्टर इरेक्टर लॉन्चर (टीईएल) से लांच किया गया। उन्होंने कहा कि इनकी ऊंचाई अपेक्षाकृत कम थी जिससे यह घटना हथियारों का परीक्षण प्रतीत होती है।

उन्होंने कहा कि मिसाइल पिछले सप्ताह लॉन्च की गई मिसाइलों के समान थी, हालांकि सेना उनकी उड़ान के तरीके से संबंधित डेटा का विश्लेषण कर रही है। पिछले हफ्ते की मिसाइल लॉंचिग के बाद उत्तर कोरियाई राज्य मीडिया ने कहा था कि यह कार्यक्रम नेता किम जोंग-उन की देखरेख में आयोजित किया गया। इसमें बताया गया कि इन्हें अमेरिका के साथ संयुक्त सैन्य अभ्यास करने की योजना पर दक्षिण कोरिया को गंभीर चेतावनी के रूप में लिया गया है।

 

 

 

 

 

Created On :   31 July 2019 4:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story