comScore

अमेरिका को फिर धमकाकर उड़ा उत्तर कोरियाई रॉकेट

July 27th, 2017 16:07 IST
अमेरिका को फिर धमकाकर उड़ा उत्तर कोरियाई रॉकेट

टीम डिजिटल, वॉशिंगटन. अमेरिका के मना करने के बाद भी उत्तर कोरिया ने फिर एक रॉकेट इंजन का परीक्षण कर दिया है, जो अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल विकसित करने का हिस्सा माना जा रहा है. इसे इंजन को आईसीबीएम के साथ फिट किया जा सकता है.

कोरियाई न्यूज एजेंसी (केसीएनए) ने बताया कि उत्तर कोरिया में उच्च क्षमता वाली एक रॉकेट इंजन का परीक्षण किया गया है. ये इंजन उत्तर कोरिया को विश्वस्तरीय सेटेलाइट लॉन्च क्षमता पाने में मदद करेगा. इसे आसानी से मिसाइलों में इस्तेमाल किया जा सकता है. इस परीक्षण का निरीक्षण करते हुए उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग ने कहा कि पूरी दुनिया जल्द देखेगी कि आज के परीक्षण का क्या महत्व है.

लगातार परमाणु परीक्षणों को तमाम तरह के आर्थिक प्रतिबंधों की मुसीबतें झेलने के बावजूद किम जोंग ने यूएस और तमाम अंतरराष्ट्रीय ताकतों को ठेंगा दिखाते हुए लगातार बैलिस्टिक मिसाइल के परीक्षण किए हैं. पिछले महीने उत्तरी कोरिया ने हवासॉन्ग-12 रॉकेट को लॉन्च किया था. कहा जा रहा है कि इसकी जद में पूरा अमेरिका है. अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बढ़े तनाव के बहुत पहले से ऐसी अफवाहें थीं कि किम परिवार ने खुद पर हुए कई आंतरिक हमले नाकाम किए हैं और 2013 के बाद से ही किम के इर्द-गिर्द सुरक्षा घेरे को बढ़ा दिया गया था.

दक्षिणी कोरिया के इटेलिजेंस सूत्रों के मुताबिक, पिछले सप्ताह ही दक्षिणी कोरिया में उत्तरी कोरिया का एक संदिग्ध ड्रोन उड़ता पाया गया था, जिसने इलाके की 551 तस्वीरें ले रखी थीं. इन तस्वीरों में टर्मिनल अल्टीट्यूड एरिया डिफेंस बैटरी की भी एक तस्वीर थी.

कमेंट करें
QUlAo