दमोह: छात्रावास में नहीं पानी, शौच के लिए छात्राओं को जाना पड़ रहा है बाहर 

दमोह: छात्रावास में नहीं पानी, शौच के लिए छात्राओं को जाना पड़ रहा है बाहर 

डिजिटल डेस्क, दमोह। बढ़ते तापमान और गर्मी के बीच देश के कई इलाकों में जलसंकट भी गहराता जा रहा है। मध्यप्रदेश के दमोह में एक ऐसा मामला सामने आया है जो ये बताता है कि आने वाले दिनों में पानी की कमी से हालात किस कदर खराब हो सकते हैं। दमोह जिले के एक सरकारी हॉस्टल में पानी की कमी के चलते छात्राओं को कई किलोमीटर दूर पानी की बाल्टी लेकर शौच के लिए जाना पड़ रहा है।

                    


ये मामला दमोह जिले के मड़ियादौ बालिका छात्रावास का है। छात्रावास की युवा लड़कियों को शौचालय का इस्तेमाल करने के लिए दो किलोमीटर दूर पैदल चलकर जाना पड़ रहा है। इस दौरान उनके हाथों में बाल्टी होती है और साथ ही स्कूल के शिक्षक और स्टाफ वर्कर भी चल रहे होते हैं।

                    


एक छात्रा के मुताबिक हॉस्टल में पानी की भारी कमी है और इसलिए छात्राओं को 2 किमी का रास्ता तय कर शौच के लिए जाना पड़ रहा है। इस तरह उन्हें आना और जाना मिलाकर रोजाना 4 किमी सिर्फ शौच करने के लिए चलना पड़ रहा है। जाहिर है इन सबका असर उनकी पढ़ाई पर भी पड़ रहा है।

                    


जिला कलेक्टर का कहना है कि इलाके में बढ़ती गर्मी के चलते बोरवेल सूख गए हैं और इलाके के लोगों को पानी की भारी किल्लत का सामना करना पड़ रहा है। छात्रावास में जलसंकट का मामला सामने आने पर दमोह के कलेक्टर ने समस्या का जल्द से जल्द समाधान करने की बात कही है।

स्थानीय लोगों के अनुसार उनके इलाके में हालात इतने खराब है कि पिछले कुछ दिनों से उन्हें पीने का पानी भी नहीं मिल पा रहा है। इलाकों में कुएं भी सूख गए हैं।
 

Created On :   11 May 2018 9:24 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story