बैंकों में पर्याप्त पैसे नहीं, एटीएम खाली, उपभोक्ता परेशान

Not enough money in banks  ATM emptied consumer disturbed
बैंकों में पर्याप्त पैसे नहीं, एटीएम खाली, उपभोक्ता परेशान
बैंकों में पर्याप्त पैसे नहीं, एटीएम खाली, उपभोक्ता परेशान

डिजिटल डेस्क सीधी। शहर स्थित बैकों में जहां पर्याप्त पैसे नही हैं वहीं एटीएम खाली होने से उपभोक्ताओं को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। एटीएम से पैसा न निकलने के कारण लोग बैकों में लाइन लगा रहे हैं। वावजूद इसके उन्हें आवश्यकतानुसार पैसा नहीं मिल पा रहा है। आज सोमवार को सभी बैकों में उपभोक्ताओं की लंबी लाइन देखी गई। जहां दोपहर बाद भी सैकड़ों उपभोक्ता घंटों पैसे के लिये लाइन में लगे रहे।
ज्ञात हो कि शहर में पिछले एक सप्ताह से सभी बैकों के एटीएम कैशलेस चल रहे हैं। बैकों में भी पर्याप्त पैसे नही हैं। लोगों को जरूरत के मुताबिक उन्हें अपना ही पैसा नहीं मिल पा रहा है। शादी व अन्य कार्यक्रमों को लेकर लोगों की खरीददारी बढ़ी हुई है। लोग पैसे के लिये हर रोज बैकों का चक्कर लगा रहे हैं। जहां उन्हें जरूरत के मुताबिक पैसा न देकर टुकड़ों में दिया जा रहा है। मसलन अगर किसी को 50 हजार रूपये की जरूरत है तो उसे 10 हजार रूपये एक बार में दिया जा रहा है। इससे लोगों की परेशानी कम नही हो रही है। शहर में उपभोक्ताओं की सुविधा के लिए राष्ट्रीयकृत एवं निजी बैंकों के द्वारा करीब दो दर्जन एटीएम खोले गए हैं पर आपात समय में एटीएम का लाभ उपभोक्ताओं को नहीं मिल रहा है। रविवार को शहर के अधिकांश एटीएम बंद पड़े थे। आज सोमवार को जब बैंक व एटीएम खुले तो लोगों की भीड़ जमा हो गई। लोग पैसा निकालने के लिए एक से दूसरे एटीएम का दौड़ लगा रहे थे किंतु कहीं से पैसे की निकासी नहीं हो रही थी। एटीएम से पैसे न निकलने पर कई उपभोक्ता बैकों के शरण में गये जहां उन्हें कई घंटे लाइन में लगे रहना पड़ा। स्थिति यह है कि रूपया न निकलने से लोगों को यहां-वहां भटकना पड़ रहा है।
राष्ट्रीयकृत बैकों के एटीएम में सबसे ज्यादा दिक्कत
शहर में करीब दो दर्जन एटीएम विभिन्न बैकों के संचालित हो रहे हैं। स्टेट बैंक, बैंक आफ बड़ौदा, सेण्ट्रल बैंक, पंजाब नेशनल बैंक जैसे बड़े कारोबार वाले बैकों के एटीएम से लोगों को ज्यादातर दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। सर्वाधिक एटीएम इन्हीं बैकों के हैं जिनमें कई एटीएम बंद रहते हैं जो खुले रहते हैं उनमें नगदी का संकट होता है। एटीएम से पैसे न निकलने के कारण लोगों को यहां-वहां भटकना पड़ रहा है। ऐसी स्थिति पिछले एक सप्ताह से बनी हुई है। शहर के अलावा तहसील स्तर के बैकों के उपभोक्ताओं को तो और परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। उधर बैकों का कहना है कि पर्याप्त नगदी डाली जा रही है लेकिन ये भी माना जा रहा है कि एटीएम ज्यादातर बंद होने से जिन एटीएमों में पैसा होता है वह शाम तक में खत्म हो जाता है। ग्राहकों की मानें तो इन दिनों एटीएम से पैसे निकासी में एक नयी समस्या सामने आ रही है। जैसे आप एटीएम कार्ड किसी दूसरे बैंक की एटीएम में डालते है तो वह काम नहीं करता लेकिन जिस बैंक का कार्ड है उसकी एटीएम में यह काम कर रहा है इस कारण ग्राहकों की परेशानी बढ़ी हुई है।  
पैसा के लिये दौड़ लगा रहे खाताधारक
बैकों में स्वयं के जमा पूंजी की निकासी के लिये खाताधारक इधर से उधर दौड़ लगाते देखे जाते हैं। इस संबंध में कलेक्ट्रेट स्थित यूनियन बैंक पैसे निकालने आये कुर्वाह निवासी मो. याकूब ने बताया कि  मां की तबीयत खराब होने के बाद इलाज के लिए बाहर जाने के लिए पैसे की जरूरत पड़ी। पैसे के लिए जब घर से एटीएम लेकर बाहर निकले तो शहर के सभी एटीएम का दौड़ लगाए पर पैसा नहीं मिला। अब बैंक आये हैं लेकिन यहां घंटों लाइन लगने के बाद केवल पांच हजार रूपये निकासी कही जा रही है। जमोड़ी निवासी शिवकुमार गौतम ने कहा कि उन्हें बच्ची की शादी के लिये रूपये की जरूरत है लेकिेन बैंक में 10 हजार से ज्यादा नहीं दिया जा रहा है। एटीएम में भी पैसे नहीं रहते हैं। जरूरत 25 हजार की है लेकिन जरूरत के मुताबिक पैसा न दिये जाने से परेशानी बढ़ गई है। इसी तरह उत्तर करौंदिया निवासी रावेन्द्र सिंह एवं नौढिय़ा निवासी आशा सिंह ने भी समस्याएं बताते हुये कहा कि शहर के एटीएम उम्मीदों पर पानी फेर रहे हैं तो बैंकों से भी राहत नही मिल रही है।

 

Created On :   10 April 2018 1:31 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story