सचिन ही नहीं, बल्कि इन खिलाड़ियों की जर्सी भी हो चुकी हैं 'रिटायर'

Not only Sachin, but jersey of these players also retired
सचिन ही नहीं, बल्कि इन खिलाड़ियों की जर्सी भी हो चुकी हैं 'रिटायर'
सचिन ही नहीं, बल्कि इन खिलाड़ियों की जर्सी भी हो चुकी हैं 'रिटायर'

डिजिटल डेस्क, मुंबई। क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर की "10 नंबर वाली जर्सी" को इंडियन क्रिकेट बोर्ड (BCCI) ने इंटरनेशनल क्रिकेट से रिटायर करने का फैसला किया है। इसका मतलब ये कि "10 नंबर की जर्सी" अब कोई भी इंडियन प्लेयर इंटरनेशनल मैच में नहीं पहन सकता। हालांकि नॉन-इंटरनेशनल मैचों में इसे पहना जा सकता है। अब कभी भी 10 नंबर की जर्सी ग्राउंड पर नहीं दिखाई देगी। इसलिए आज हम आपको उन खिलाड़ियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनकी जर्सी रिटायर कर दी गईं।


फिलीप ह्यूज की जर्सी हुई थी रिटायर

Image result for phillip hughes

सचिन से पहले ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर फिलीप ह्यूज की जर्सी को रिटायर कर दिया गया था। साल 2014 में साउथ ऑस्ट्रेलिया की तरफ से खेलते हुए न्यू साउथ वेल्स के फास्ट बॉलर सीन एबॉट की एक बाउंसर फिलीप ह्यूज को आकर लगी। जिसके बाद ह्यूज की मौत हो गई थी। इस घटना ने पूरे क्रिकेट जगत को झकझोर कर रख दिया था। ह्यूज की मौत के बाद उस समय ऑस्ट्रेलिया कैप्टन माइकल क्लार्क ने उनकी "जर्सी नंबर-64" को रिटायर करने की बात कही थी। जिसके बाद इस नंबर की जर्सी को रिटायर कर दिया गया था।

माराडोना की जर्सी नंबर-10 हुई रिटायर

Image result for डिएगो माराडोना

क्रिकेट ही नहीं बल्कि दूसरे स्पोर्ट्स से भी जर्सियां रिटायर हो चुकी हैं। अर्जेंटिना के मशहूर फुटबॉलर डिएगो माराडोना की जर्सी नंबर-10 को भी रिटायर कर दिया गया था। माराडोना ने 1997 में प्रोफेशनल फुटबॉल को अलविदा कह दिया था, जिसके बाद फुटबॉल एसोसिएशन ने उनके सम्मान में जर्सी नंबर-10 को रिटायर करने का फैसला लिया था। हालांकि बाद में खुद माराडोना ने अपनी जर्सी अर्जेंटिना के फुटबॉलर लियोनेल मेसी को पहनने को दी थी।

इस प्लेयर की जर्सी भी हो चुकी है रिटायर

Image result for माइकल जेफ्री जॉर्डन

इसके अलावा अमेरिका के महान बास्केटबॉल प्लेयर माइकल जेफ्री जॉर्डन की 23 नंबर की जर्सी को भी रिटायर कर दिया था। साल 1999 में रिटायरमेंट लेने के बाद जॉर्डन की 23 नंबर की जर्सी को भी रिटायर कर दिया गया था। जॉर्डन पहले 45 नंबर की जर्सी पहना करते थे और उनके भाई लैरी भी इसी नंबर की जर्सी पहनते थे। एक बार स्कूल लेवल के एक बास्केटबॉल मैच में दोनों भाईयों की जर्सी का नंबर एक ही हो गया था, जिसके बाद जॉर्डन ने 45 नंबर को आधा कर दिया और 23 नंबर की जर्सी पहनने लगे।

बांग्लादेश के खिलाफ खेला था सचिन ने आखिरी मैच

Image result for sachin tendulkar last oneday

मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने अपना आखिरी वनडे बांग्लादेश के खिलाफ खेला था। ये मैच ढाका में खेला गया था और आखिरी बार सचिन "10 नंबर की जर्सी" के साथ मैदान पर उतरे थे। इस मैच में सचिन तेंदुलकर ने फिफ्टी लगाई थी। 18 मार्च 2012 को खेले गए सचिन के इस आखिरी मैच में उन्होंने 48 बॉलों में 52 रन की इनिंग खेली थी। इसी मैच में इंडिया टीम के कैप्टन विराट कोहली ने 183 रन बनाए थे। इस मैच को टीम इंडिया ने 6 विकेट से जीत लिया था। सचिन के रिटायर होने के बाद 5 साल तक 10 नंबर की जर्सी किसी भी इंडियन प्लेयर ने नहीं पहनी थी।

शार्दुल ठाकुर ने पहनी थी 10 नंबर की जर्सी

Image result for sachin tendulkar jersey

31 अगस्त 2017 को शार्दुल ठाकुर ने श्रीलंका के खिलाफ इंटरनेशनल डेब्यू किया था। अपने डेब्यू मैच में शार्दुल ने 10 नंबर की जर्सी पहनी थी, जिसके बाद फैंस ने उनकी आलोचना करनी शुरू कर दी थी। इसके बाद से ही सोशल मीडिया पर फैंस का कहना था कि सचिन की 10 नंबर जर्सी को रिटायर कर देना चाहिए, ताकि कोई और खिलाड़ी इसे न पहन सके। इसके बाद अगले मैच में शार्दुल 54 नंबर की जर्सी पहनकर मैदान में उतरे थे।

सचिन का करियर- एक नजर में

Test Career: सचिन ने अपने करियर में 200 टेस्ट मैच खेले। इस दौरान उन्होंने 53.78 के एवरेज से 15,921 रन बनाए। जिसमें 51 सेंचुरी और 68 हाफ सेंचुरी शामिल हैं। 

ODI Career: सचिन ने अपने करियर में 463 वनडे मैच खेले। इस दौरान उन्होंने 44.83 के एवरेज से 18,426 रन बनाए। जिसमें 49 सेंचुरी और 96 हाफ सेंचुरी शामिल हैं। 

Created On :   30 Nov 2017 6:49 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story