क्लास से नदारद रहने वाले MBBS के स्टूडेंटस अब लगाएंगे थंब

Now Medical Student will give their attendence by Thumb impression
क्लास से नदारद रहने वाले MBBS के स्टूडेंटस अब लगाएंगे थंब
क्लास से नदारद रहने वाले MBBS के स्टूडेंटस अब लगाएंगे थंब

डिजिटल डेस्क, नागपुर।  MBBS की शिक्षा ले रहे क्लास से नदारद रहने वाले स्टूडेंटस पर अप गाज गिरने वाली है। पिछले काफी समय से क्लास में स्टूडेंटस की संख्या को देखते हुए प्रशासन ने कड़े कदम उठाने का निर्णय लिया है। उल्लेखनीय है कि शासकीय चिकित्सा महाविद्यालय एवं अस्पताल (मेडिकल) में एमबीबीएस के विद्यार्थी क्लास जाने में रुचि नहीं दिखा रहे हैं। क्लास को ठेंगा दिखाने के कारण सिर्फ 22 फीसद विद्यार्थी क्लास में उपस्थित रहने की जानकारी सामने आने से खलबली मची हुई है। क्लास को ठेंगा दिखाने वाले विद्यार्थियों की उपस्थिति बढ़ाने के लिए बॉयोमीट्रिक मशीन में अंगूठा लगाने के साथ ही सीसीटीवी कैमरे से उन पर नजर रखने की तैयारी की जा रही है। 

22 फीसदी स्टूडेंटस ही रहते हैं उपस्थित : एमबीबीएस के विद्यार्थी को कक्षा में  75 फीसदी उपस्थिति दर्ज करानी पड़ती है, लेकिन मेडिकल की स्थिति इसके बिलकुल विपरीत  है। करीब 22 फीसदी विद्यार्थी क्लास में अनुपस्थित मिले।  ऐसे में विद्यार्थियों की उपस्थिति बढ़ाने के लिए एक घंटे की क्लास न लेने पर 500 रुपए जुर्माना वसूलने का निर्णय लिया गया इससे विद्यार्थियों की उपस्थिति में बढ़ोत्तरी देखने को मिली। लेकिन वास्तविक सुधार देखने को नहीं मिला जिसके चलते अब यह निर्णय लिया गया। MBBS के विद्यार्थियों के मेडिकल कॉलेज में 8 हॉल हैं, इन कक्षाओं में बॉयोमेट्रिक मशीन एवं सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। यह व्यवस्था सुधरने के बाद विद्यार्थियों की उपस्थिति बढ़न्  की संभावना है। साथ ही यह काम 2018 तक पूरी होने की संभावना जताई जा रही है। 

तीसरी आंख से रहेगी नजर : सभी कक्षाओं में लगाए जाने वाले सीसीटीवी कैमरों पर नजर एक कक्ष से रखी जाएगी। साथ ही विभिन्न विभाग प्रमुख भी इन कक्षाओं पर अपने कक्ष से नजर रख सकेंगे। तीसरी आंख से रखी जाने वाली नजर से अनुपस्थित रहने वाले विद्यार्थियों की भी जानकारी रखी जाएगी और उनसे तत्काल अनुपस्थित का कारण पूछा जाएगा।

Created On :   15 Jan 2018 5:54 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story