अब जनप्रतिनिधियों के प्रमाणीकरण से भी बन जाएंगे आधार कार्ड

Now MP and MLA certified address then you can change address in Aadhaar Card
अब जनप्रतिनिधियों के प्रमाणीकरण से भी बन जाएंगे आधार कार्ड
अब जनप्रतिनिधियों के प्रमाणीकरण से भी बन जाएंगे आधार कार्ड

डिजिटल डेस्क, भोपाल। अब आधार कार्ड के लिए लोगों को अपने निवास के प्रमाण-पत्र हेतु भटकना नहीं पड़ेगा। भारत सरकार के भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण ने इसके लिए नया प्रावधान कर दिया है। अब यदि आवेदक के निवास के पते का सांसद या विधायक अथवा विधान परिषद के सदस्य अपने लेटर हेड पर आवेदक का फोटो लगाकर उसके निवास के पते का प्रमाणीकरण करते हैं तो उससे भी आवेदक का आधार कार्ड बन जाएगा।

इसके अलावा यदि कोई राजपत्रित अधिकारी या तहसीलदार भी अपने लेटरहेड पर आवेदक के पते का उसके फोटो के साथ प्रमाणीकरण करते हैं तो यह भी घर के पते के लिए अधिकृत दस्तावेज माना जाएगा। इसके अलावा मान्यता प्राप्त शिक्षण संस्थान यदि आवेदक की जन्मतिथि युक्त फोटो पहचान-पत्र जारी करते हैं तो यह भी आधार कार्ड बनाने के लिए मान्य होगा। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण ने यह कार्रवाई आधार कार्ड बनवाने में पते की आ रही दिक्कतों को दूर करने के लिए यह कदम उठाया है। इससे अब उन लोगों के आधार कार्ड सरलता से बन सकेंगे जिनके पास वोटर आईटी कार्ड या पेन कार्ड या अन्य घर के पते के प्रमाणिक दस्तावेज नहीं हैं।

मोबाइल नंबर किया जरुरी

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण ने आधार कार्ड को अपडेट करने या उसमें सुधार करने के लिए निर्धारित आवेदन-पत्र में आवेदक का मोबाईल नंबर होना अनिवार्य कर दिया है। बिना मोबाइल नम्बर के आधार कार्ड अपडेट या उसमें सुधार नहीं होगा।

नई दिल्ली UAADI मीडिया मैनेजर डॉ. विकास शुक्ला का कहना है कि भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण अपने विनियमों में संशोधन करता है उन्हें वेबसाईट पर प्रदर्शित भी किया जाता है जिसे कोई भी देख सकता है।

Created On :   16 Jan 2018 5:32 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story