अब कॉलेज कैंटीन में मिलेगा इंडियन मेनू, इट राइट कैंपस से पब्लिसिटी

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
अब कॉलेज कैंटीन में मिलेगा इंडियन मेनू, इट राइट कैंपस से पब्लिसिटी

डिजिटल डेस्क, नागपुर। अब कॉलेज कैंटीन में हेल्दी खाना मिल सकेगा। अन्न औषधि विभाग इसके लिए प्रयास कर रहा है। अन्न सुरक्षा व मानद प्राधिकरण नई दिल्ली से हाल ही में जारी गाइड लाइन पर यह काम हो रहा है। शहर के सौ से ज्यादा कॉलेज व स्कूल में इट राइट कैंपस के माध्यम से इंडियन मेनू को लेकर प्रचार-प्रसार किया जा रहा हैं। ऐसे में आनेवाले समय में कॉलेज कैंटीन में विद्यार्थियों को कढ़ी-चावल तक मिल सकेगा। 

फिलहाल ऐसी है व्यवस्था
नागपुर जिले में 3 सौ से ज्यादा महाविद्यालय हैं। खान-पान व्यवस्था के लिए कई कॉलेजों में कैंटीन सुविधा उपलब्ध है। वर्तमान में लगभग सभी कॉलेज कैंटीन में उपलब्ध मेनू स्वास्थ्य के लिए घातक साबित हो रहा है। चिप्स, कोल्ड ड्रिंक, नूडल्स, पिज्जा, चॉकलेट, केक, पेस्ट्री इन दिनों इन कैंटीन में आसानी से मिल रहा है, मगर इसके सेवन से मोटापा बढ़ने से लेकर स्वास्थ्य संबंधी कई परेशानियां सामने आ रही हैं। इस मेनू को बदल कर इंडियन मेनू के लिए अन्न व औषधि विभाग की ओर से पहल की जा रही है। नये मेनू में पराठा, जिसमें मौसमी सब्जियों का इस्तेमाल होगा, के अलावा चावल, सब्जी पुलाव व दाल, सब्जी पुलाव, चावल, काला चना, गेहूं का हलवा, मीठा दलिया, नमकीन दलिया, सब्जी चावल और सफेद चना, चावल व राजमा, कढ़ी चावल शामिल रहेगा। 

कॉलेज में दिया जाएगा प्रशिक्षण 
अन्न व औषधि विभाग की ओर से कॉलेज कैंटीन में इंडियन मेनू के लिए लगातार प्रयास किया जा रहा है। इसके लिए कॉलेज में प्रशिक्षण देने की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है। बताया गया कि कॉलेज में कुछ प्रतिनिधि चुने जाएंगे। इन्हें इंडियन मेनू के बारे में प्रशिक्षित किया जाएगा। इन्हीं प्रतिनिधियों के माध्यम से आगे सभी स्कूलों में विजिट कर इंडियन मेनू के बारे में प्रोत्साहित किया जाएगा। साथ ही इसे कैसे बनाएं, इस बारे में भी प्रशिक्षित किया जानेवाला है। 

जंक-फूड पर प्रतिबंध 
कुछ समय पहले कॉलेज कैंटीन में जंक फूड पर शिक्षा विभाग ने प्रतिबंध लगाया था। लगभग सभी कॉलेजों को संबंधित पत्र भी भेजे गये थे, लेकिन जंक फूड बंद करने के बाद बच्चों को आखिर क्या मिलेगा, यह स्पष्ट नहीं किया था। उपरोक्त गाइड लाइन से यह साफ हो गया है। 

अभिभावक होंगे बेफिक्र 
कई बार समय की कमी के कारण बच्चे घर से बिना खाए ही निकल जाते हैं। ऐसे में उन्हें कॉलेज कैंटीन के खाने पर ही निर्भर रहना पड़ता है। चूंकि वर्तमान मेनू स्वास्थ्य के लिए घातक साबित हो रहा है, इसलिए अभिभावक भी परेशान रहते हैं। कॉलेज में इंडियन मेनू मिलने के बाद अभिभावक भी बेफिक्र रहेंगे। 

लगातार प्रचार-प्रसार
हमारी ओर से सभी स्कूल-कॉलेज में इंडियन मेनू को प्रचार-प्रसार किया जा रहा है। कार्यशालाएं भी ली जा रही हैं। आनेवाले दिनों में इट राइट कैंपस के माध्यम से सभी महाविद्यालय में इंडियन मेनू उपलब्ध कराने का लक्ष्य सामने रखा गया है। 
-एस. कोलते, सहायक आयुक्त, अन्न व औषधि विभाग नागपुर

Created On :   6 Dec 2019 9:54 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story