7 माह बाद नर्मदा के जलस्तर में सुधार, बांध से 18 घण्टे छोड़ा जा रहा पानी

now water level of Narmada river improved after 7 months
7 माह बाद नर्मदा के जलस्तर में सुधार, बांध से 18 घण्टे छोड़ा जा रहा पानी
7 माह बाद नर्मदा के जलस्तर में सुधार, बांध से 18 घण्टे छोड़ा जा रहा पानी

डिजिटल डेस्क  जबलपुर। पिछले 7 माहों से नर्मदा का जलस्तर बेहद कम था, घाट पूरे तरह से सूखे नजर आ रहे थे, लेकिन पिछले एक सप्ताह से घाट अब पूरी तरह से जल से लबालब हैं। भटौली, जिलेहरी, उमाघाट, सिद्धघाट, खारीघाट, तिलवारा, भेड़ाघाट और सरस्वती घाट तक पानी का स्तर बेहतर है। ऐसा इसलिए हो सका है, क्योंकि बरगी बांध से अक्टूबर माह के बाद अब मई के प्रथम सप्ताह से 18 घण्टे के करीब पानी छोड़ा जा रहा है। पिछले 24 घण्टों के अंदर ही बरगी बांध से बिजली उत्पादन के लिए 6.70 मिलियन क्यूबिक मीटर जल छोड़ा गया, जिससे घाटों में पानी भरा हुआ दिखाई दे रहा है। 

बरगी बांध से पानी छोड़े जाने के बाद अब नर्मदा के जलस्तर में नरसिंहपुर, होशंगाबाद और उससे आगे तक  स्तर बेहतर हो गया है। नर्मदा में जल कहीं भी कम नजर नहीं आ रहा है। बांध का जल प्रबंध देखने वाले अधिकारियों के अनुसार अब आने वाले 50 दिन ही ऐसे हैं जिनमें जल को मैनेज कर ज्यादा बचाने की मुहिम है। आगे जैसे ही नये रेनी सीजन का पानी आने लगेगा तो फिर कोई समस्या नहीं होगी। वैसे अभी जल की कमी जैसी कोई समस्या नहीं है। जल प्रबंध देखने वाले राजा राम के अनुसार अभी बांध का जल स्तर 416.65 मीटर है। यह स्तर मई के दूसरे सप्ताह में है आर्थत आने वाले दिनों में भी स्तर बेहतर ही रहेगा। 

4 मीटर ज्यादा है पानी 
औसत से कम वर्षा वाले साल में पानी की कमी होगी और जलसंकट सामने आयेगा ऐसी चर्चा पूरे शहर में चल रही थी, लेकिन बरगी बांध का जल स्तर कम नहीं था, जिससे मई जैसे माहों में भी पानी की कहीं कोई कमी नहीं है। जलसंकट बस्तियों में जल के कुप्रबंध से उत्पन्न हो सकता है, लेकिन पेयजल की कोई कमी नहीं है। पिछले साल 9 मई के दिन ही बरगी बांध का जलस्तर 412.65 मीटर था तो अभी जल का स्तर 416.65 मीटर है। इस तरह पिछले साल के मुकाबले 4 मीटर ज्यादा पानी है। 30 जून तक बरगी बांध में नये वर्षा सत्र का पानी आने लगता है, इस तरह इसमें 50 दिन ही शेष हैं। पानी पर्याप्त होते ही टरबाइन की टाइमिंग को अब 4 घण्टे से बढ़ाकर 18 घण्टे के करीब कर दिया गया है।

 

Created On :   10 May 2018 7:57 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story