अब नागपुर एयरपोर्ट पर भी मिलेगा विश्वप्रसिद्द नागपुरी संतरा

Now World famous Nagpuri oranges will be available at Nagpur airport.
अब नागपुर एयरपोर्ट पर भी मिलेगा विश्वप्रसिद्द नागपुरी संतरा
अब नागपुर एयरपोर्ट पर भी मिलेगा विश्वप्रसिद्द नागपुरी संतरा

डिजिटल डेस्क,नागपुर।  वैसे तो उपराजधानी को आरेंज सिटी भी कहा जाता है। नागपुर का संतरा इतना स्वादिस्ट होता है कि देश ही नहीं विदेश तक इसकी मांग रही है। संतरे की विश्व स्तर पर मांग को देखते हुए अब डॉ. बाबासाहब आंबेडकर अंतरराष्ट्रीय विमानतल पर भी नागपुर का संतरा उपलब्ध होगा। केंद्रीय मंत्री नितीन गडकरी के हाथों महाऑरेंज बिक्री केंद्र का उद्घाटन किया गया। देश-विदेश से आने वालों को विमानतल पर नागपुरी संतरा उपलब्ध होने से निर्यात को प्रोत्साहन मिलने की संभावना बढ़ गई है।

महाआरेंज के प्रयास
नागपुर का संतरा अंतरराष्ट्रीय बाजार में पहुंचाने के लिए महाऑरेंज की ओर से प्रयास किए जा रहे हैं। इसी कड़ी में नागपुर विमानतल पर बिक्री केंद्र खोला गया है। कृषि उत्पादक कंपनियों द्वारा बांग्लादेश और श्रीलंका में संतरा निर्यात किया जाता है। अब विमानतल पर बिक्री केंद्र खोले जाने से दुबई के साथ अरब देशों में संतरे का निर्यात आसान होगा। नागपुर से यात्रा करने वालों को विमानतल पर ही संतरा मिलने से निर्यात को प्रोत्साहन मिलेगा। ग्राहकों की सुविधा की दृष्टि से संतरे को आकर्षक पैकिंग में उपलब्ध कराने की सूचना गडकरी ने महाऑरेंज को दी। महाऑरेंज के श्रीधर ठाकरे ने बताया कि महाऑरेंज के माध्यम से बांग्लादेश, श्रीलंका, दुबई, कतर आदि देशों में संतरे का निर्यात शुरू किया गया है। अरब अमीरात के अन्य देशों में संतरे की मांग बढ़ रही है।

किसानों को मिलेगा लाभ
महाऑरेंज के माध्यम से सीधे किसानों से माल खरीदकर अच्छा दाम देने का प्रयास किया जाता है। अच्छे  दर्जे का संतरा उत्पादन करने किसानों को प्रशिक्षण देने के लिए शीघ्र शासन द्वारा महाऑरेंज को 15 करोड़ रुपए दिए जाएंगे। इस माध्यम से संतरा उत्पादन का दर्जा अधिक सुधारने की उम्मीद जताई जा रही है। उल्लेखनीय है कि किसानों को बाजार उपलब्ध कराने के उद्देश्य से कारंजा में महाआरेंज कंपनी शुरू की गई है। जिसमें प्रक्रिया व पैकेजिंग कर महाऑरेंज प्रकल्प की मदद सेे पुणे स्थित एसडीफ कंपनी ने किसानों से आया विदर्भ का संतरा सीधे हवाईजहाज से दुबई भेजा गया है। एसडीएफ प्रोडक्शन के मितेश मुरुडकर का कहना है कि संतरा को स्वाद में प्रमोट किया जाता है। नागपुरी संतरा स्वादिस्ट होने से इसे ऐसे ही बेचा जा सकता है। 

Created On :   9 April 2018 4:58 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story