अब उधारी में ऐसे बुक कराएं रेलवे की 'तत्काल टिकट', IRCTC ने शुरू की सर्विस

now you can pay on delivery on online tatkal railway tickets
अब उधारी में ऐसे बुक कराएं रेलवे की 'तत्काल टिकट', IRCTC ने शुरू की सर्विस
अब उधारी में ऐसे बुक कराएं रेलवे की 'तत्काल टिकट', IRCTC ने शुरू की सर्विस

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अगर आपको आज ही कहीं बाहर जाना है, लेकिन आपके पास अभी पैसे नहीं है तो अब आपको घबराने की जरूरत नहीं है। क्योंकि IRCTC ने एक नई सर्विस शुरू की है, जिसके तहत आप "तत्काल टिकट" उधारी में बुक करा सकते हैं और बाद में उसका भुगतान कर सकते हैं। अभी तक ये सर्विस नॉर्मल टिकटों के लिए ही थी। लेकिन तत्काल टिकट में भी ये सर्विस देकर रेलवे ने लोगों को राहत भरी खबर दी है। इस सर्विस को Andurin Technologies की मदद से शुरू किया गया है। 

क्या है सर्विस? 

IRCTC ने "pay on delievery" सर्विस शुरू की है, जिसके तहत आप तत्काल टिकट बुक करा सकते हैं और उसका भुगतान आप बाद में कर सकते हैं। इसके लिए आपको पहले IRCTC की एप या वेबसाइट के जरिए टिकट बुक करना होगा। बुक करने के बाद आपके पास टिकट की डिलिवरी ई-मेल या मैसेज की मदद से आपके पास आ जाएगी और बाद में टिकट का भुगतान आप कैश, डेबिट या क्रेडिट कार्ड के जरिए कर सकते हैं।

कैसे करें टिकट बुक? 

सबसे पहले आपको irctc.payondelievery.co.in पर रजिस्टर्ड करना होगा और यहां पर आपको PAN कार्ड या आधार कार्ड की जानकारी देनी होगी। यहां पर आपको बुकिंग करते समय pay on delievery का ऑप्शन सिलेक्ट करना होगा। ऐसा करने के बाद आपके पास टिकट मेल या मैसेज के जरिए आपको डिलिवर कर दी जाएगी। इसके बाद आप 24 घंटे के अंदर टिकट का भुगतान कर सकते हैं। 

रोजाना 1 लाख से ज्यादा तत्काल टिकट बुक करता है रेलवे

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक रेलवे रोजाना करीब 1 लाख 30 हजार से ज्यादा तत्काल टिकट की बुकिंग करता है। इनमें से ज्यादातर काउंटर खुलने के थोड़ी देर बाद ही बुक कर लिए जाते हैं। ऐसे में कई लोगों को कंफर्म टिकट नहीं मिल पाता था। लेकिन अब इस सर्विस के बाद लोगों को कंफर्म टिकट मिलने की उम्मीद बढ़ गई है। 

           
  

Created On :   3 Aug 2017 5:28 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story