बैगा पोषण आहार योजना:  17 हजार से अधिक बैगा महिलाओं को मिली राशि, हितग्राहियों में शासकीय सेवक भी 

Nutrition Diet Scheme: Funds has been transferred to more than 17 thousand Baiga womens accounts
बैगा पोषण आहार योजना:  17 हजार से अधिक बैगा महिलाओं को मिली राशि, हितग्राहियों में शासकीय सेवक भी 
बैगा पोषण आहार योजना:  17 हजार से अधिक बैगा महिलाओं को मिली राशि, हितग्राहियों में शासकीय सेवक भी 

डिजिटल डेस्क, शहडोल। पोषण आहार योजना के क्रियान्वयन पिछले एक माह में तेजी आई है। अभी तक 50 फीसदी से अधिक हितग्राहियों के खातों में राशि अंतरित की जा चुकी है। लिपिकों की हड़ताल की वजह से कुछ राशि कोषालय में अटकी हुई है। इधर, हितग्राहियों की सूची में कुछ त्रुटियां भी सामने आई हैं। इनमें कुछ शासकीय सेवक और अविवाहित महिलाओं के नाम भी शामिल हैं। इनके सुधार के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया गया है। 

योजना के तहत बैगा परिवार की महिला मुखिया को पोषण आहार के लिए हर माह एक हजार रुपए मिलने हैं। दिसंबर 2017 से योजना की शुरुआत हुई थी। जिले में कुल 24328 हितग्राही चिन्हित किए गए हैं। सर्वे का काम शिक्षकों और बीएलओ की ओर से किया गया था। इनमें दो हजार से अधिक नाम त्रुटिपूर्ण हैं। इनमें से कुछ नाम कटेंगे, जबकि जिनके खाता नंबर गलत हैं या खाता नंबर हैं ही नहीं उनमें सुधार किया जाएगा। इन्हें संबंधित ग्राम पंचायतों को भेजा जाएगा और उनमें सुधार किया जाएगा। अभी तक जिले में बैगा विकास अभिकरण की ओर से कुल 17245 हितग्राहियों के दिसंबर 2017 से जुलाई तक का पैसा ट्रेजरी में भेजा जा चुका है। 

तीन चरणों में हुआ भुगतान
योजना के तहत अभी तक तीन चरणों में राशि का भुगतान किया गया है। पहले फेज में दिसंबर से मार्च तक का भुगतान किया गया, दूसरे चरण में अप्रैल से जून तक का भुगतान किया गया था, जबकि तीसरे चरण का भुगतान अभी चल रहा है। इसमें जुलाई का भुगतान किया जाना है। हितग्राहियों का पैसा कोषालय में भेजा जा चुका है। अभी तक जिले में कुल 17245 हितग्राहियों को 13 करोड़ 79 लाख 60 हजार रुपए का भुगतान किया जा चुका है। 

सीईओ को करना है सत्यापन
सभी जपनदन पंचायत के सीईओ को सूची का सत्यापन करना है। इसके पहले आदेश दिए गए थे कि जपनद सीईओ को हर माह के 15 तारीख तक अपने जनपद के हितग्राहियों की सत्यापित सूची उपलब्ध करानी होगी। इसी सूची के आधार पर बैगा विकास अभिकरण राशि खातों में ट्रांसफर करेगा। जनपद सीईओ के अब यह भी निश्चित करने के लिए कहा गया है कि जिले में कोई हितग्राही रह तो नहीं गया है।  

दो ब्लॉक में ही है आबादी  
जिले में मुख्य रूप से गोहपारू और सोहागपुर विकासखंंड में ही बैगा आदिवासी रहते हैं। जिले में इनकी आबादी 46327 है। इनमें से 35596 सोहागपुर ब्लॉक में हैं, जबकि 10731 गोहपारू ब्लॉक में। यानि कुल आबादी की करीब 76 फीसदी जनसंख्या सोहागपुर ब्लॉक में रहती है और 24 फीसदी जनसंख्या गोहपारू ब्लॉक में। करीब एक माह पहले तक कई महिलाओं के खातों में राशि नहीं गई थी, लेकिन कलेक्टर अनुभा श्रीवास्तव की सतत मॉनीटरिंग के कारण भुगतान में तेजी आई है। 

इनका कहना है
लगातार इसकी मॉनीटरिंग की जा रही है। अधिकतर महिलाओं के खातों में राशि जा चुकी है। कुछ राशि अटकी हुई है, इसे भी जल्द से जल्द खातों मेें अंतरित करा दिया जाएगा।
अनुभा श्रीवास्तव, कलेक्टर शहडोल  
 

Created On :   26 July 2018 1:40 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story