कैंसर अस्पताल के लिए ओडिशा सरकार मुफ्त देगी 25 एकड़ जमीन, MoU साइन

कैंसर अस्पताल के लिए ओडिशा सरकार मुफ्त देगी 25 एकड़ जमीन, MoU साइन

डिजिटल डेस्क, भुवेनेश्वर। ओडिशा सरकार ने भुवनेश्वर में कैंसर उपचार और अनुसंधान अस्पताल की स्थापना और प्रबंधन के लिए टाटा ट्रस्ट, मुंबई के साथ समझौता ज्ञापन  (MOU- मेमोरेंडम ऑफ अंडरस्टैंडिंग) पर हस्ताक्षर किए हैं। यह एमओयू मुख्यमंत्री नवीन पटनायक और टाटा ट्रस्ट के चेयरमैन रतन टाटा की मौजूदगी में किया गया है। एमओयू पर अमल के लिए राज्य सरकार ने चीफ सेक्रेटरी की अध्यक्षता में एक कमेटी गठित की गई है। एमओयू के तहत अगले पांच साल में कैंसर देखभाल परियोजनाओं को निष्पादित करने और ग्राउंडिंग के लिए 800 करोड़ रुपये निर्धारित किए गए हैं। इसके लिए ओडिशा सरकार का 500 करोड़ और बाकी 300 करोड़ टाटा ट्रस्ट खर्च करेंगे। 

 

 

टाटा ट्रस्ट करेंगा  प्रबंधन

एमओयू के तहत टाटा ट्रस्ट भुवनेश्वर में कैंसर उपचार सुविधा की स्थापना और प्रबंधन करेंगा। इस  एमओयू के तहत ओडिशा सरकार 25 एकड़ जमीन मुहैया कराएगी और साथ ही टाटा ट्रस्ट की हर संभव सुविधाएं उपलब्ध कराने में सहायता करेगी। भुवनेश्वर में टाटा ट्रस्ट्स प्रस्तावित केंद्र और कटक में आचार्य हरिहर क्षेत्रीय कैंसर केंद्र के शीर्ष केंद्रों के रूप में सुविधाओं के थ्री टियर सिस्टम से मरीजों की उपचार और देखभाल का प्रबंध किया जाएगा। 

 

 

राज्य स्तर पर होगी कैंसर केयर की व्यवस्था

ओडिशा सरकार और टाटा ट्रस्ट कैंसर केयर की व्यवस्था राज्य स्तर पर करेगा। राज्य के समस्त मेडिकल कालेजों और चुनींदा जिला अस्पतालों में कीमोथिरेपी की सुविधा मुहैया करायी जाएगी। पीजी ऑन्कोलॉजी कोर्स को शामिल करने के साथ कैंसर उपचार और अनुसंधान अस्पताल की स्थापना की जाएगी। कैंसर अस्पताल में गरीबों को नि:शुल्क चिकित्सा सुविधाएं दी जाएगी। 

Created On :   7 May 2018 3:53 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story