सभी कार्यालयों की फाइलें जाएंगी ई-मेल से, ई-ऑफिस प्रणाली के लिए कार्यवाही प्रारंभ 

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
 सभी कार्यालयों की फाइलें जाएंगी ई-मेल से, ई-ऑफिस प्रणाली के लिए कार्यवाही प्रारंभ 

डिजिटल डेस्क, दमोह। शासकीय कार्यालयों में सभी कार्यों को सरल व हाईटेक बनाने के लिए ऑफिस प्रणाली शासन द्वारा लागू की जा रही है इसके लिए दमोह जिले में भी सक्रियता के साथ कार्यवाही प्रारंभ कर दी गई है। इससे अधिकारी कर्मचारी घर या अन्य स्थान से भी काम कर सकेंगे। अधिकारी अपनी विभागीय फाइल को एक क्लिक पर देख सकते हैं ।इस कार्य के लिए कलेक्टर तरुण राठी ने शीघ्र ही कार्यवाही के निर्देश दिए हैं।

गूगल ड्राइव में जैसा कार्य होता है कुछ उसी प्रकार कार्य होगा 

सामान्य प्रशासन विभाग के अपर मुख्य सचिव पीसी मीणा ने निर्देश जारी कर कहां था कि सामान्य भाषा में जिस प्रकार गूगल ड्राइव में कार्य होता है कुछ उसी प्रकार कार्य होगा ।कंप्यूटर में डोक्स फाइल, एक्सल शीट सहित अन्य फाइल बनाने की जगह गूगल ड्राइव में सभी प्रकार की फाइल बनती है। उसी प्रकार ई-ऑफिस के सॉफ्टवेयर में ऑनलाइन  बनेगी। इसके लिए लिपिक से लेकर कार्यालय प्रमुख तक का आईडी बनेगा और उसी प्रकार आईडी से सॉफ्टवेयर का उपयोग कर सकेंगे। वरिष्ठ अधिकारी उसे देखकर टीप देने के साथ आगे फॉरवर्ड कर सकेंगे।आने  बाली डाक को विभाग का सहायक अपलोड कर सकेगा ।

नगरीय निकायों में भी प्रणाली

जिला प्रशासन के कार्यालयों के साथ साथ नगरीय निकायों में भी नगर पालिका की कवायद को तेजी से कार्य करने की प्रक्रिया भी प्रारंभ की जा रही है। नगरीय प्रशासन एवं आवास विभाग ने भी इस संबंध में सभी निकायों को निर्देश जारी किए हैं कि निकायों में संपूर्ण काम अब ई-नगरपालिका सॉफ्टवेयर से ही किया जाएगा। ऑनलाइन काम करने वाले निकायों को विभाग प्रशंसा पत्र भी जारी करेगा। वह संबंधित अधिकारी की सर्विस बुक में दर्ज किया जाएगा।

ऐसी होगी ऑफिस प्रणाली

ऑफिस की प्रत्येक फाइल की ई-फाइल बनाई जाएगी। जिले में कलेक्टर और निचले अधिकारियों के महीने भर के भ्रमण कार्यक्रम निर्धारित होते हैं साथ ही अन्य विभागों के अधिकारियों के भी भ्रमण कार्यक्रम निर्धारित होते हैं। अब यह ई- भ्रमण प्रणाली में दर्ज होंगे। ई-सेवा पुस्तिका ,मानव संसाधन प्रबंधन प्रणाली, सामूहिक कार्य व मैसेज सेवाएं स्पैरो-वार्षिक गोपनीय चरित्रावली, मूल्यांकन ,आईपीआर, वार्षिक अचल संपत्ति विवरण सभी काम ई प्रणाली से होंगे।

इनका कहना है

इस संबंध में समय सीमा बैठक में भी सभी अधिकारियों को निर्देशित किया गया है। यह प्रक्रिया शासन के निर्देश के मुताबिक शीघ्र ही प्रारंभ कराई जाएगी ।- तरुण राठी कलेक्टर दमोह

Created On :   6 July 2019 8:07 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story