comScore

पाकिस्तान : तेल टैंकर में लगी आग से मृतक संख्या 150 पहुंची, 140 से ज्यादा घायल

July 27th, 2017 16:10 IST
पाकिस्तान : तेल टैंकर में लगी आग से मृतक संख्या 150 पहुंची, 140 से ज्यादा घायल

टीम डिजिटल, इस्लामाबाद। पाकिस्तान में पंजाब प्रांत के बहावलपुर में रविवार सुबह एक तेल टैंकर में आग लगने से रविवार देर शाम तक जलकर मरने वालों की संख्या 150 पहुंच गुई है। इस हादसे में अब तक 140 से ज्यादा लोगों का घायल होना बताया जा रहा है। घायलों को बहावलपुर के जिला अस्पताल और विक्टोरिया अस्पताल पहुंचाया गया है। घायलों में कम से कम 40 गंभीर स्थिति में हैं, जिन्हें इलाज के लिए मुल्तान के अस्पतालों में स्थानांतरित किया गया है।

टैंकर कराची से लाहौर जा रहा था। टैंकर में करीब 50,000 लीटर तेल था। कराची से लाहौर जाते वक्त हाईवे पर जब टैंकर ने एक शार्प टर्न लिया, तो यह असंतुलित होकर पलट गया। इसके बाद बड़ी संख्या में लोग इस तेल को जमा करने के लिए इकट्ठा हो गए। पुलिस प्रवक्ता इमरान शाह ने बताया कि पुलिस ने लोगों को टैंकर से दूर रखने की कोशिश की, लेकिन लोगों ने नजरअंदाज कर दिया और अपने कंटेनरों में ईंधन भरना जारी रखा। घायलों को बहावलपुर के जिला मुख्यालय अस्पताल और विक्टोरिया अस्पताल पहुंचाया गया, उनमें से ज्यादातर की हालत गंभीर है। ज्यादातर शव पूरी तरह जल चुके हैं और उनकी पहचान डीएनए परीक्षण से ही हो सकेगी। हादसे में घायल 40 वर्षीय मोहम्मद हनीफ ने बताया कि गांव वालों का लालच ही उन्हें मौत के मुंह में ले गया।

पुलिस अधिकारी राजा रिफत ने कहा, 'टैंकर से तेल रिसने की खबर सुन पास के गांव रमजानपुर जोयया के निवासी बाल्टी और अन्य कंटेनरों के साथ साइट पर पहुंचे। बड़ी संख्या में लोग मोटरसाइकिल पर आए और पेट्रोल को इकट्ठा करना शुरू कर दिया। लगभग 10 मिनट के बाद टैंकर से रिसे हुए तेल में आग लग गई। इसमें तेल इकट्ठा कर रहे सैकड़ों लोग झुलस गए।'

सेना के प्रमुख (सीओएएस) जनरल कमर जावेद बाजवा ने बचाव कार्यों में नागरिक प्रशासन की सहायता के लिए सेना को आदेश दिया है। सेना के हेलीकॉप्टरों का इस्तेमाल बहावलपुर से 51 घायल लोगों को मुल्तान में निशर्ता अस्पताल में करने के लिए किया गया।

 ऐसे हुआ हादसा : टैंकर के क्षतिग्रस्त कंटेनर से तेल रिसने के बाद टैंकर में विस्फोट हो गया था, जिससे बिखरे हुए तेल को समेटने के लिए आसपास के लोग इकट्ठा हो गए थे। बताया गया कि इसी बीच किसी ने सिगरेट सुलगा दी, जिससे बिखरे हुए तेल में आग लग गई और 150 से ज्यादा लोग उसमें जलकर मर गए हैं। टैंकर कराची से लाहौर जा रहा थाए तड़के राष्ट्रीय राजमार्ग पर जिले के अहमदपुर शरकिया इलाके में टायर फटने से वह पलट गया। यह क्षेत्र लाहौर से लगभग 400 किमी दूर है।

अब तक की सबसे भीषण त्रासदी : बहावलपुर के जिला समन्वयक अधिकारी (डीसीओ) राणा सलीम अफजल ने इसे पाकिस्तान के इतिहास में 'बड़ी त्रासदी' बताया है। प्रधानमंत्री नवाज शरीफ, राष्ट्रपति ममनून हुसैन, पाकिस्तान तहरीक-ए-इस्लाम अध्यक्ष इमरान खान और पीपीपी अध्यक्ष बिलावल भुट्टो ने त्रासदी पर दुख जताया। सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा ने सेना को बचाव कार्य में नागरिक प्रशासन की मदद करने के लिए आदेश दिया है। बचाव अभियानों में सेना के हेलीकॉप्टर भी तैनात किए गए हैं।




Loading...
कमेंट करें
sApDZ
Loading...
loading...