गुजरात के तट से टकराएगा ओखी तूफान, राहुल गांधी-अमित शाह की 3-3 रैलियां रद्द

Okhi hurricane in gujarat election 2017, PM modi amit shah alert
गुजरात के तट से टकराएगा ओखी तूफान, राहुल गांधी-अमित शाह की 3-3 रैलियां रद्द
गुजरात के तट से टकराएगा ओखी तूफान, राहुल गांधी-अमित शाह की 3-3 रैलियां रद्द

डिजिटल डेस्क, मुंबई। लक्षद्वीप, केरल, तमिलनाडु और महाराष्ट्र में तबाही मचाने के बाद अब ओखी तूफान गुजरात के तट से भी टकराने जा रहा है। मौसम विभाग के अनुसार मंगलवार की रात तक यह तूफान गुजरात के तट से टकरा सकता है। गुजरात में ओखी की वजह से चुनाव प्रचार पर भी असर हुआ है। BJP अध्यक्ष अमित शाह और कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी की 3-3 रैलियों को रद्द करना पड़ा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि वह लगातार स्थिति पर नजर रखे हुए हैं।

मौसम विभाग के मुताबिक गुजरात में अगले 4 दिनों तक भारी बारिश हो सकती है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात में BJP कार्यकर्ताओं से राज्यभर में तूफान से प्रभावित लोगों की मदद की अपील की है। गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने हालात से निपटने की तैयारी के तहत सूबे के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ आपात बैठक की है।

राहुल और शाह की 3-3 रैलियां रद्द

ओखी तूफान का गुजरात विधानसभा चुनाव प्रचार पर भी असर पड़ रहा है। कांग्रेस और बीजेपी अपनी राजनीतिक रैलियां रद्द कर रहे हैं। कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने भी अपनी कई रैलियों को रद्द कर दिया है। राहुल गांधी की गुजरात के मोरबी समेत तीन जगह होने वाली रैलियां रद्द हो गई हैं। जबकि अमित शाह की मंगलवार को राजुला, माहुवा और शिहोर में होने वाली रैलियों को भी रद्द कर दिया गया है।

सूरत के पास 63 गांवों में अलर्ट जारी

मुंबई से 283 किलोमीटर दूर गुजरात के सूरत में रेस्क्यू टीम पहुंच चुकी है। कोस्ट गार्ड अधिकारियों के अनुसार, ओखी चक्रवात सूरत की ओर 85 किलोमीटर की रफ्तार से बढ़ रहा है। सूरत के पास 63 गांवों में अलर्ट जारी किया गया है। कई संवेदनशील इलाकों में एनडीआरएफ की टीमें पहुंच गई हैं। एसएमसी, पुलिस और प्रशासन अलर्ट मोड पर हैं। तटीय इलाकों में मछुआरों को समुद्र में नहीं जाने की सलाह दी गई है। नुकसान को कम से कम करने के लिए सभी जरूरी कदम उठाए जा रहे हैं।

केंद्र सरकार ने सोमवार को बताया कि तूफान से प्रभावित मछुआरों समेत 1540 लोगों को तमाम एजेंसियों द्वारा बचाया गया है। राहत और बचाव अभियान में नौसेना के जहाज, हेलिकॉप्टर, कोस्ट गार्ड के जहाज और एयर फोर्स के हवाई जहाजों को लगाया गया है। मौसम विभाग के मुताबिक बंगाल की खाड़ी में दक्षिण-पूर्व में एक कम दबाव वाला क्षेत्र बन रहा है, जो तूफान का रूप लेकर बुधवार को तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश की तरफ बढ़ सकता है। गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने सोमवार को तमिलनाडु और केरल के मुख्यमंत्रियों से बात की और उन्हें ओखी तूफान से हुए नुकसान को देखते हुए हर संभव मदद का भरोसा दिया।

मुंबई में भारी बारिश और ओलावृष्टि

ओखी तूफान के असर से दोनों राज्य महाराष्ट्र और गुजरात के कई हिस्सों में तेज हवा के साथ जबरदस्त बारिश से सामान्य जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। मुंबई में मंगलवार को भारी बारिश के साथ ओले भी गिरे। बता दें कि चक्रवाती तूफान ओखी मुंबई से दक्षिण-पश्चिम की ओर 670 किलोमीटर की दूरी पर है। महाराष्ट्र सरकार ने एहतियात के तौर पर मुंबई, पालघर, ठाणे, रायगढ़, रत्नागिरी और सिंधुदुर्ग में सभी स्कूलों को बंद करने का आदेश दिया है।

Created On :   5 Dec 2017 12:28 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story