'Old Monk' के पीछे था इनका हाथ, 88 की उम्र में हुआ निधन

Old Monk rum creator Kapil Mohan dies in Ghaziabad at the age of 88
'Old Monk' के पीछे था इनका हाथ, 88 की उम्र में हुआ निधन
'Old Monk' के पीछे था इनका हाथ, 88 की उम्र में हुआ निधन

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। जानी-मानी रम "Old Monk" को 1954 में लॉन्च किया गया था और इसके पीछ आर्मी से रिटायर्ड ब्रिगेडियर कपिल मोहन का हाथ था। मंगलवार को कपिल मोहन ने गाजियाबाद में अपनी आखिरी सांस ली। उनकी उम्र 88 साल थी और वो पिछले कई सालों से बीमार चल रहे थे। बताया जा रहा है कि 6 जनवरी को उन्हें हार्ट अटैक आया, जिसके बाद उनका निधन हो गया। बता दें कि कपिल मोहन को 2010 में "पद्मश्री" से भी सम्मानित किया गया था।



आर्मी से रिटायर्ड थे कपिल मोहन

कपिल मोहन पहले आर्मी में थे और ब्रिगेडियर की पोस्ट से रिटायर्ड थे। बताया जा रहा है कि मोहन पिछले कई सालों से बीमार चल रहे थे। Old Monk की पॉपुलैरिटी के बाद मोहन ने कई और बिजनेस में भी हाथ आजमया, जिसमें ग्लास फैक्ट्री, ब्रेकफास्ट फूड, जूस प्रोडक्ट्स और कोल्ड स्टोरेज शामिल है। Old Monk को 19 दिसंबर 1954 को लॉन्च किया गया था और इसके बाद से ही ये पूरी दुनिया में पॉपुलर हो गई। Old Monk की पॉपुलैरिटी के पीछे कपिल मोहन का ही हाथ माना जाता है। 

Image result for old monk

देश का पहला शराब कारोबारी

मोहन परिवार को देश का पहला शराब कारोबारी माना जाता है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, आजादी से पहले जलियांवाला बाग हत्याकांड वाले जनरल डायर के पिता, एडवर्ड डायर ने हिमाचल के कसौली में डायर बेवरेजेस नाम से कंपनी खोली थी। इस कंपनी को मोहन परिवार ने आजादी के बाद खरीद लिया और इसे "मोहन मैनिक लिमिटेड" नाम दिया गया। साल 1980 में इस कंपनी का नाम फिर से बदला गया और "मोहन मीकिन लिमिटेड" रखा गया, जिसे आज भी इसी नाम से जाना जाता है। 

Image result for kapil mohan old monk

Old Monk को उतारा बाजार में

मोहन मैनिक लिमिटेड कंपनी के पहले चेयरमैन कपिल मोहन के पिता एएन मोहन बने और दिसंबर 1954 में Old Monk रम ब्रांड को बाजार में उतारा गया। उन दिनों कपिल मोहन आर्मी में थे। आर्मी से ब्रिगेडियर पोस्ट से रिटायर होने के बाद कपिल मोहन ने इस कंपनी की जिम्मेदारी संभाली। वैसे तो Old Monk को बहुत पहले ही लॉन्च कर दिया गया था, लेकिन इसको ब्रांड कपिल मोहन ने बनाया। 2010 में कपिल मोहन को भारत सरकार ने पद्मश्री से सम्मानित भी किया था। 



50 से ज्यादा देशों में बिकती है रम

"मोहन मीकिन लिमिटेड" कंपनी की जिम्मेदारी संभालने के बाद कपिल मोहन ने इसको पूरी दुनिया में पॉपुलर कर दिया। कंपनी का सबसे पॉपुलर ब्रांड "Old Monk" पहले सिर्फ भारत में ही बिकता था, लेकिन कपिल मोहन ने इसे एक इंटरनेशनल ब्रांड बनाया। बताया जाता है कि Old Monk रम आज दुनिया के 50 से ज्यादा देशों में बेची जाती है। 

Created On :   9 Jan 2018 6:19 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story