comScore

PM मोदी पहुंचे जॉर्डन, किंग अब्दुल्ला द्वितीय ने किया शानदार स्वागत

September 06th, 2018 15:36 IST

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को अपनी तीन देशों की यात्रा के तहत जॉर्डन की राजधानी अम्मान पहुंचे। फिलिस्तीन, संयुक्त अरब अमीरात और ओमान की इस यात्रा के दौरान पीएम मोदी जोर्डन में कुछ समय के लिए ठहरेंगे। अम्मान में पीएम के स्वागत के लिए खुद जार्डन के किंग अब्दुल्ला द्वितीय मौजूद थे। इसके बाद वह फोर सीजन होटल में भारतीय समुदाय के लोगों से भी मिले। यहां भारतीय समुदाय के लोगों ने प्रधानमंत्री मोदी का दिल खोलकर स्वागत किया। ‘भारत माता की जय’ के नारों से कुछ देर के लिए हॉल गूंज उठा। बता दें कि पीएम मोदी का शुक्रवार से शुरू हुआ दौरा 12 फरवरी तक चलेगा। पीएम मोदी का मकसद इस यात्रा के दौरान भारत और इन देशों के बीच व्यापार, निवेश, सुरक्षा, आतंकवाद के खिलाफ सहयोग, ऊर्जा समेत द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत बनाने पर रहेगा।

शानदार और यादगार रही मुलाकात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दोपहर बाद अम्मान पहुंचे। हवाई अड्डे पर उनकी अगवानी खुद जॉर्डन किंग अब्दुल्ला द्वितीय ने की। इसके बाद दोनों नेताओं के बीच द्विपक्षीय वार्ता भी हुई। वार्ता के बाद प्रधानमंत्री ने ट्वीट कर कहा कि दोनों देशों के बीच एक शानदार और यादगार मुलाकात हुई है। उनकी यह वार्ता भारत और जॉर्डन के संबंधों को और अधिक मजबूती प्रदान करेगी। मोदी ने जॉर्डन पहुंचने के बाद ट्वीट किया, ‘हम अम्मान पहुंच गए हैं। मैं सुगम उड़ान और व्यवस्था के लिए शाह अब्दुल्ला द्वितीय का बहुत शुक्रगुजार हूं।

भारत माता की जय के लगे नारे
इसके बाद प्रधानमंत्री ने वहां रह रहे भारतीय समुदाय के लोगों से साथ मुलाकात की। भारतीय समुदाय के लोगों ने प्रधानमंत्री मोदी का दिल खोलकर स्वागत किया और ‘भारत माता की जय’ के नारे लगाए। विदेशी धरती पर भारत माता की जय के नारे सुनकर प्रधानमंत्री मोदी भी खासे खुश नजर आए। शनिवार की सुबह प्रधानमंत्री यहां से फिलिस्तीन के लिए रवाना होंगे. वहां वे राष्ट्रपति महमूद अब्बास से मुलाकात करेंगे

फिलिस्तान दौरे पर जाने वाले पहले भारतीय पीएम
यह किसी भी भारतीय प्रधानमंत्री का पहला फिलिस्तीन दौरा होगा। यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री कई कार्यक्रमों में शामिल होंगे। पीएम मोदी 10 फरवरी को रामल्ला जाएंगे। उनका दिवंगत यासर अराफात म्यूजियम जाने का कार्यक्रम है। इसके बाद पीएम मोदी फिलिस्तीन के राष्ट्रपति महमूद अब्बास समेत वहां के नेतृत्व के साथ आपसी संबंधों के विभिन्न आयामों पर चर्चा करेंगे। पीएम मोदी की फिलीस्तीन यात्रा अपने उन आलोचकों के लिए भी जवाब है जो इजरायल के साथ भारत की करीबी को लेकर सवाल उठा रहे थे। गौरतलब है कि पिछले साल पीएम मोदी ने इजरायल का दौरा किया था। इजरायल का दौरा करने वाले भी वे पहले प्रधानमंत्री थे। पीएम मोदी के इजरायल दौरे के बाद माना जा रहा था कि भारत अपनी इजरायल-फिलिस्तीन नीति में बड़ा फेरबदल कर सकता है। हालांकि पीएम मोदी के फिलिस्तीन दौरे के बाद इन शंकाओं पर विराम लग जाएगा।

UAE से 12 समझौतों पर होगा करार
तीन देशों की विदेश यात्रा के दौरान पीएम 10 फरवरी की देर शाम यूएई पहुंचेंगे। जहां मोदी यूएई में मोदी का छठे वर्ल्ड गवर्नमेंट शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने का कार्यक्रम है। इसके अलावा मोदी का कई कार्यक्रमों में हिस्सा लेने का भी प्रोग्राम है। यूएई की यात्रा के दौरान दोनों पक्षों के बीच 12 समझौतों पर हस्ताक्षर होंगे। 11 फरवरी को पीएम मोदी यूएई के शहीद सैनिकों के स्मारक जाएंगे। इसके साथ ही पीएम का वहां एक हिन्दू मंदिर की आधारशिला रखने का भी कार्यक्रम है

पीएम मोदी के सम्मान में सुल्लान का डिनर
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 11 फरवरी को ओमान पहुंचेंगे। वह वहां एक बड़े सामुदायिक समारोह में हिस्सा लेंगे। पीएम मोदी के सम्मान में वहां के सुल्तान काबूस विशेष रात्रि भोज देंगे। इसके बाद 12 फरवरी को प्रधानमंत्री ओमान के सीईओ के समूह के साथ चर्चा करेंगे। पीएम ओमान में भारतीय समुदाय के लोगों से भी मुलाकात करेंगे।

Loading...
कमेंट करें
OwjnE
Loading...
loading...