UGC को खत्म करने के विरोध में छेड़ा जा रहा सम्यक विद्यार्थी आंदोलन

On elimination of UGC, 24 Universitys students held protest rally
UGC को खत्म करने के विरोध में छेड़ा जा रहा सम्यक विद्यार्थी आंदोलन
UGC को खत्म करने के विरोध में छेड़ा जा रहा सम्यक विद्यार्थी आंदोलन

डिजिटल डेस्क, मुंबई। केंद्र सरकार के विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) को खत्म करके भारतीय उच्च शिक्षा आयोग (एचईसी) विधेयक -2018 लाने के प्रस्ताव के विरोध में सम्यक विद्यार्थी आंदोलन संगठन प्रदेश के 24 विश्वविद्यालयों पर मोर्चा निकालेगा। यह मोर्चा व विरोध प्रदर्शन 17 से 26 जुलाई के बीच होगा। सम्यक विद्यार्थी आंदोलन के प्रतिनिधि सरकार के प्रस्ताव के विरोध में समर्थन हासिल करने के लिए विभिन्न दलों के सांसदों से मिलेंगे। सोमवार को सम्यक विद्यार्थी आंदोलन के प्रदेश अध्यक्ष महेश भारतीय ने यह जानकारी दी।

पत्रकारों से बातचीत में बताया कि नागपुर और औरंगाबाद में मोर्चा 20 जुलाई को आयोजित किया जाएगा। भारतीय ने कहा कि केंद्र सरकार UGC को खत्म करके भारतीय उच्च शिक्षा आयोग (एचईसी) विधेयक 2018 को लागू करना चाहती है। सरकार संभवतः संसद के मानसून सत्र में यह विधेयक सदन में पेश करेगी, लेकिन सरकार का यह फैसला देश भर के गरीब विद्यार्थियों के लिए काफी खतरनाक साबित होगा। विद्यार्थी अपनी इच्छा के अनुसार पढ़ नहीं सकेंगे। क्योंकि नए विधेयक में विश्वविद्यालयों को अनुदान देने का अधिकारी केंद्र सरकार होगी केंद्र सरकार अपने पंसद के विश्वविद्यालयों को अनुदान देगी।

इससे कई विश्वविद्यालयों का अनुदान बंद होने की संभावना है। यदि विश्वविद्यालयों का अनुदान बंद हो जाएगा तो प्रोफेसर को वेतन देने में मुश्किल आएगी। साथ ही नए विद्यार्थियों को दाखिला नहीं मिल पाएगा। विश्वविद्यालय यदि अनुदान मांगेंगे तो केंद्र कह सकता है कि विश्वविद्यालय अपनी जमीन को किराए देकर निधि की व्यवस्था करें। जो कि किसी शिक्षा संस्थान के लिए उचित नहीं होगा।

भारतीय ने कहा कि UGC बिना भेदभाव के देश भर के 500 विश्वविद्यालयों को मानक के अनुसार अनुदान देता आ रहा है। इन विश्वविद्यालयों में 18 हजार महाविद्यालयों का समावेश है। लेकिन नए विधेयक में अनुदान देने का पूरा अधिकार केंद्र के पास रहेगा। इससे विद्यार्थियों का काफी नुकसान होने की उम्मीद है। 

 

Created On :   16 July 2018 2:29 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story