सोमवार को बजार खुलते ही रुपए में गिरावट, 72.47 के स्तर पर पहुंचा

On Monday, rupee has reached  the level of 72.47 against the dollar
सोमवार को बजार खुलते ही रुपए में गिरावट, 72.47 के स्तर पर पहुंचा
सोमवार को बजार खुलते ही रुपए में गिरावट, 72.47 के स्तर पर पहुंचा
हाईलाइट
  • अमेरिका चीन ट्रेड वॉर का रुपए पर असर
  • नए कारोबारी हफ्ते के साथ रुपए में हुइ गिरावट
  • रुपया गिरकर
  • 72.47 के स्तर पर पहुंचा

डिजिटल डेस्क, मुंबई। डॉलर के मुकाबले रुपए में गिरावट का दौर नए कारोबारी हफ्ते के साथ एक बार फिर शुरू हो गया। हालांकि पिछले सप्ताह शुक्रवार को रुपया 34 पैसे की बढ़त के साथ 71.85 के स्तर बंद हुआ था। वहीं सोमवार को एक बार फिर गिरावट के साथ रुपया डॉलर के मुकाबले 72.47 के स्तर पर पहुंच गया। विशेषयज्ञों के अनुसार कच्चे तेल की कीमतों में हो रही बढ़ोतरी और उभरती अर्थव्यवस्था वाले देशों में मंदी का दौर रुपए की गिरावट के मुख्य कारण बने हुए हैं।

ये हो सकती है रुपए की रेंज 
मनी मार्केट के जानकारों ने अनुमान लगाया है कि डॉलर के मुकाबले रुपया सोमवार को 71.4 से 72.35 की रेंज में कारोबार कर सकता है। यूएस फेड द्वारा ब्याज दरें हाल ही में बढ़ाई गई हैं जिसके चलते रुपया 73 डॉलर के स्तर तक जा सकता है। 

अमेरिका चीन ट्रेड वॉर का असर रुपए पर
डॉलर के मुकाबले रुपए की गिरावट का एक बड़ा कारण अमेरिका और चीन के बीच जारी ट्रेड वॉर भी है। इन दो बड़े देशों की बीच चल रहे ट्रेड वॉर के कारण वैश्विक स्तर पर लोगों का डॉलर पर भरोसा बढ़ता ही जा रहा है और यही भरोसा रुपए के लिए मुसीबत बना हुआ है। वैश्विक स्तर पर डॉलर की जमकर खरीदारी का जा रही है। डॉलर पर लोगों का बढ़ता भरोसा ही रुपए की गिरावट के लिए सबसे बड़े कारण बताया जा रहा है।

बढ़ाना होगा FDI
डॉलर के मुकाबले रुपए की गिरावट के लिए केंद्र सरकार को भी जिम्मेदार माना जा रहा है, क्योंकि देश की मुद्रा को संचालित करने की सबसे बड़ी जिम्मेदारी देश की सरकार की ही होती है। विशेषज्ञों की मानें तो अब अगर रुपए को गिरने से बचाना है और उसे मजबूती प्रदान करनी है तो केंद्र सरकार को कुछ जरूरी कदम उठाने होंगे। इन्हीं में से एक ये भी है कि केन्द्र सरकार को देश में एक्सपोर्ट को बढ़ाने के साथ-साथ विदेशी प्रत्यक्ष निवेश (FDI) और विदेशी पोर्टफोलियो निवेश (FPI) में इजाफा कराना होगा। यह काम मौजूदा स्थिति में नहीं बल्कि एक लंबी अवधि के दौरान किया जाता है।

 

 

 

Created On :   17 Sep 2018 5:55 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story