comScore
Dainik Bhaskar Hindi

लोगों को यात्रा कराने के लिए एक बार फिर तैयार है 'टाइटैनिक' 

BhaskarHindi.com | Last Modified - February 25th, 2019 12:46 IST

1.4k
0
0
लोगों को यात्रा कराने के लिए एक बार फिर तैयार है 'टाइटैनिक' 

डिजिटल डेस्क। दुनियाभर में फैमस हुए टाइटैनिक जहाज को लेकर एक खास खबर सामने आई है जिसके अनुसार ये जहाज फिर से तैयार हो गया है और जल्द ही दोबारा यात्रा पर निकलने की तैयारी में भी है। खबरों के मुताबिक आइसबर्ग से टकराने के बाद 15 अप्रैल 1912 को टाइटैनिक अपनी पहली यात्रा पूरी नहीं कर पाया था।

हॉलीवुड टाइटैनिक फिल्म के बारे में आप सभी ने सुना होगा, फिल्म के दौरान इस घटना को पूरी तरीके से बताया गया की ये जहाज कैसे डूबा, ऐसा क्या हुआ, ऐसी कौन सी कमी रह गई जिसकी वजह से लाखों लोगों को अपनी जान गवानी पड़ी। यह फिल्म साल 1997 में बनी थी। जानकारी के लिए बता दें की यह जहाज उस वक्त का सबसे बड़ा जहाज था जिसके लिए कहा जाता था की यह कभी नहीं डूबेगा, लेकिन किस्मत का उल्टा वार हो गया और आधे से ज्यादा लोगों को अपनी जान से हाथ धोना पड़ा।

गौरतलब है कि टाइटैनिक जहाज अपने आप में एक इतिहास बन चुका है। अब जो नया जहाज तैयार हुआ है वह 2022 में समुद्र में उतारा जाएगा। 106 साल पहले डूब चुके टाइटैनिक की हूबहू कॉपी टाइटैनिक-2 साल 2022 में अपनी समुद्री यात्रा पर निकलेगा। इस यात्रा के दौरान जहाज पर 2400 यात्री और 900 क्रू मेंबर्स होंगे। 

टाइटेनिक-2 जहाज के फिर से निर्माण की पहल ऑस्ट्रेलिया के अरबपति क्लाइव पामर वर्ष 2012 में की। तब इसके निर्माण का काम वर्ष 2016 में खत्म करने की बात कही गई थी, लेकिन फिर इसे बढ़ाकर 2018 कर दिया गया। हालांकि अब फिर इसके शुरू होने की समयसीमा बढ़ाकर 2022 कर दी गई है। बताया जा रहा है कि कुछ वित्तीय विवाद को लेकर यह प्रोजेक्ट और लंबा खींच गया है। हालांकि अब सब ठीक है।

आज एक बार लोगों के मन में टाइटैनिक पर जाने की इच्छा होगी क्योंकि हाल में टाइटैनिक जैसे दिखने वाले दूसरे जहाज को बनाया गया है जो यात्रा करने के लिए बिल्कुल तैयार है। इस जहाज की खास बात ये है कि इसे हूबहू टाइटैनिक का नक्शा दिया गया है, जिसके इंटीरियर भी पुराने इंटीरियर के जैसे ही है।


 

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

ये भी देखें
Survey

app-download