comScore

एक दिन की देरी से आएगा मानसून, गर्मी के सितम से जल्द मिलेगी राहत


हाईलाइट

  • भारतीय मौसम विभाग के अनुसार मानसून में एक दिन की देरी
  • स्काईमेट ने भी मानसून आने की तिथि चार से सात जून बताई
  • देशभर के कई राज्यों में पारा 45 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंचा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देशभर में इन दिनों भीषण गर्मी से हाल बेहाल है, भारत के कई राज्यों में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के पार हो गया है। बता दें कि पिछले दिनों राजस्थान के चुरु में तापमान 50 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया था। आलम यह है कि तेज भीषण गर्मी का यह प्रकोप सिर्फ दोपहर के समय ही नहीं है, ब​ल्कि सुबह होते ही इस चिलचिलाती धूप के तीखे तेवर देखने को मिल रहे हैं। ऐसे में तपती गर्मी से परेशान लोगों के लिए यह खबर राहत देने वाली हो सकती है, जिसमें मौसम विभाग ने में मानसून में महज एक या दो दिन की देरी बताई है। 

इतना होगा विलंब
भारतीय मौसम विभाग ने हाल ही में इस बात की जानकारी दी है कि मानसून की दस्तक में एक से दो दिन का विलंब हो सकता है और यह सात जून को आ सकता है। वहीं मौसम संबंधी भविष्यवाणी करने वाली निजी कंपनी स्काईमेट ने भी शनिवार को अपने पूर्वानुमान को संशोधित करते मानसून के आने की तिथि को चार जून से सात जून किया। 

अल-नीनो का असर
मौसम विभाग के अनुसार केरल में इस बार मानसून छह जून को पहुंचने का अनुमान है। भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने इस बार मानसून के सामान्य रहने, लेकिन उत्तर और दक्षिण भारत में इसके सामान्य से कम रहने की संभावना जताई है। आईएमडी के अनुसार आमतौर पर माना जाता है कि अल-नीनो मानसून पर अपना असर डालती है, जिसका असर बारिश के मौसम में जारी रहेगा।

यहां हल्की राहत
मानसून के आने से पहले देश के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश ने कुछ घंटों की राहत दे दी है। इनमें पंजाब और हरियाणा के कुछ हिस्सों में तेज हवाओं व गरज के साथ बौछारें पड़ने से क्षेत्र में गर्मी और लू के कहर से काफी राहत मिली है। वहीं चंडीगढ़ और इसके आसपास के इलाकों में भी बारिश हुई। इसके अलावा पिछले दिनों मप्र के कई इलाको में राहत की वर्षा हुई। 

यहां गर्मी बनी आफत
राजस्थान के अधिकतर हिस्सों में भीषण गर्मी का सितम जारी है। राज्य के पश्चिमी इलाकों और पूर्वी इलाकों के मैदानी भागों में लू चलने से आमजनजीवन प्रभावित हुआ। इसके अलावा राजस्थान, मध्य प्रदेश, गुजरात, महाराष्ट्र और बिहार के कुछ हिस्सों में लोगों को तपिस का सामना करना पड़ रहा है। इन राज्यों में कई सालों के रिकॉर्ड इस गर्मी ने तोड़े हैं।

कमेंट करें
fVOgk