जेईई मेन : एक से ज्यादा आवेदन नहीं कर सकेंगे स्टूडेंट्स

Online application process for jee main-2 exam start,know alldetails
जेईई मेन : एक से ज्यादा आवेदन नहीं कर सकेंगे स्टूडेंट्स
जेईई मेन : एक से ज्यादा आवेदन नहीं कर सकेंगे स्टूडेंट्स

डिजिटल डेस्क, नागपुर। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) की ओर से जेईई मेन-2 के दूसरे अटैंप्ट के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू की जा चुकी है। उसके बाद एनटीए के सामने ऐसे मामले आए हैं, जिसमें एक छात्र ने दो बार आवेदन कर दिया है। इसे लेकर एनटीए ने जेईई-मेन की आधिकारिक वेबसाइट पर एक सूचना जारी की है। इसमें कहा गया है कि एक से ज्यादा बार ऑनलाइन आवेदन करने वाले छात्रों के फार्म रिजेक्ट कर दिए जाएंगे और इसके लिए उन्हें कोई सूचना भी नहीं दी जाएगी। ऐसे में छात्र का एग्जाम देना मुश्किल हो सकता है, इसलिए एनटीए ने यह सूचना जारी की है। एनटीए ने कहा है कि एप्लीकेशन फार्म भरते समय कोई गलती हो जाती है तो उसी फार्म में उसे करेक्ट करें न कि दूसरा एप्लीकेशन फार्म भरें। एक्सपर्ट डॉ. जॉयदीप धर का कहना है कि जो छात्र पहला अटैंप्ट दे चुके हैं, वह भी दूसरे अटैंप्ट में शामिल हो सकते हैं। इसके लिए उन्हें आवेदन नहीं करना होगा, बल्कि पहले रजिस्ट्रेशन के आधार पर ही शामिल हाे सकते हैं।

एनटीए ने जारी की सूचना, ताकि किसी भी प्रकार की असुविधा से बच सकें छात्र-छात्राएं 

मैथ्स, फिजिक्स और केमिस्ट्री के स्कोर के आधार पर रैंक होगी तय 
जेईई मेन-2 का परिणाम आने के बाद जेईई मेन-1 और 2 के आधार पर रैंक निकाली जाएगी। अगर दो छात्रों की एक ही रैंक है तो पहले गणित का स्कोर देखा जाएगा। अधिक स्कोर वाले को ऊपर की रैंक दी जाएगी। इसके बाद फिजिक्स और केमिस्ट्री के स्कोर पर रैंक दी जाएगी। 

एम्स : शुरू हो गई अंतिम रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 

एम्स एमबीबीएस-2019 परीक्षा के लिए अंतिम पंजीयन की प्रक्रिया गुरुवार से शुरू कर दी गई। आधारभूत पंजीयन में इमेज अपलोडिंग से संबंधित त्रुटियों को दूर करने के लिए एम्स ने छात्रों को मौका दिया था। अंतिम अवसर 11 फरवरी को समाप्त होने के बाद सफल छात्रों को सात अंकों का रजिस्टर्ड यूनिक कोड जारी किया गया है। इसके आधार पर अंतिम आवेदन के लिए छात्र आवेदन कर सकेंगे। अधिक जानकारी के लिए वेबसाइट पर विजिट की जा सकती है।
 

Created On :   22 Feb 2019 10:27 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story