कैंसर तेल के नाम पर ऑनलाइन ठगी, व्यवसायी को लगी 2.50 लाख की चपत

Online fraud in the name of cancer oil, businessman loses 2.50 lakh
कैंसर तेल के नाम पर ऑनलाइन ठगी, व्यवसायी को लगी 2.50 लाख की चपत
कैंसर तेल के नाम पर ऑनलाइन ठगी, व्यवसायी को लगी 2.50 लाख की चपत

डिजिटल डेस्क, नागपुर।  शहर के एक नेता व आयुर्वेद व्यवसायी के साथ धोखाधड़ी किए जाने का मामला सामने आया है। इस नेता से आरोपियों ने कैंसर की बीमारी के इलाज के लिए ‘रुटी केपा वी.वी. एक्सट्र लिक्विड’ नामक तेल का व्यवसाय के नाम पर करीब 2 लाख 50 हजार रुपए ठग लिए। आरोपियों में दो विदेशी नागरिक और सिक्किम की एक महिला शामिल है। पीड़ित नेता कमलेश हरिहर भगतकर की शिकायत पर नंदनवन थाने के सहायक पुलिस निरीक्षक आर.आर. राउत ने आरोपी आरोपी जॉर्जिक हैंडल, जॉर्डन, ऑल्टन, यूके और सुनीता शर्मा के खिलाफ धारा 420, 34  व सहधारा 66 (ड) आईटी एक्ट के तहत मामला दर्ज किया है।  

ई-मेल पर भेजी थी कंपनी की डिटेल
पुलिस सूत्रों के अनुसार प्लाट नं.-17, खरबी रोड शक्ति नगर निवासी कमलेश भगतकर के ई-मेल पर 2 से 16 नवंबर-2019 के बीच आरोपी  जॉर्जिक हैंडल, यूके निवासी ने दोस्ती का पैगाम भेजा। आरोपी जॉर्जिक ने कमलेश को अपने व्यवसाय के बारे में जानकारी देकर बताया कि, वह कैंसर जैसी घातक बीमारी के लिए उपयोग में आने वाले तेल का कारोबार करता है। वह कैंसर की बीमारी के उपचार के लिए लगने वाले ‘रुटी केपा वी.वी. एक्सट्र लिक्विड’ तेल का व्यवसाय करता है। आरोपी ने अपने विदेशी मोबाइल नंबर से कमलेश से कई बार संपर्क किया, जिससे कमलेश को उसकी बातों पर यकीन हो गया। जब आरोपी जॉर्जिक को यह समझ में आ गया कि, कमलेश उसके झांसे में आ गया है, तब उसने सुनीता शर्मा, सिक्किम निवासी के माध्यम से उक्त नाम का तेल खरीदने के बात कमलेश को बताई। 

बड़ी रकम देने से बच गए
कमलेश को आरोपियों ने बताया कि, वह करीब 6.5 लाख रुपए का तेल खरीदकर उसे 11.69 लाख में बेचने वाले थे। तेल सुनीता के माध्यम से वह खरीदकर उक्त दोनों विदेशी नागरिकों को बेचने वाले थे। हालांकि उन्होंने पहले ढाई लाख रुपए का माल खरीदने का ऑर्डर दिया था। कमलेश को सुनीता शर्मा का के.के. शर्मा इंटरप्राइजेस कॉलेज रोड सिक्किम के बारे में वेबसाइट पर भी पता मिला था। सुनीता काफी समय से आयुर्वेद से जुड़ कर व्यवसाय करती है। विदेशी नागरिक जॉर्जिक भी सुनीता से कैंसर का यह तेल खरीदकर जॉर्डन आल्टन, यूके को बेचता था । यह माल जॉर्डन आल्टन उससे 18 हजार रुपए अमेरिकन डॉलर के हिसाब से खरीदी करता है। यही भाव कमलेश को भी बताया गया था। आरोपियों ने कमलेश को फांसने के लिए लालच दिया। आरोपी सुनीता ने कैंसर तेल के सैंपल के लिए कमलेश से 2 लाख 50 हजार रुपए अपने खाते में आरटीजीएस करा लिए। यह रकम हासिल करने के बाद सुनीता ने कलमेश को कैंसर तेल का कोई सैंपल नहीं भेजा। जब उन्होंने आरोपियों की वेबसाइट के बारे में खोजबीन की तो जांच में वह फर्जी निकली, तब कमलेश को समझ आ गया कि, आरोपियों ने उसे ठग लिया है। हालांकि, कमलेश और आरोपी सुनीता शर्मा की इस प्रकरण में एक वेबसाइट के माध्यम से जान-पहचान हुई थी। 

साइबर सेल पुलिस से मांगी मदद
कमलेश आयुर्वेद का कारोबार करते हैं, इसलिए वह सुनीता के संपर्क में आकर आरोपियों के चंगुल में फंस गए। कमलेश भगतकर को जब इस ठगी का एहसास हुआ, तब वह साइबर सेल पुलिस के पास मदद मांगने गए। उसके बाद   नंदनवन  थाने में जाकर शिकायत की। नंदनवन पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ धोखाधड़ी का मामला दर्ज कर लिया है। नंदनवन पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है।  पुलिस मामले की जांच कर रही है।

मध्य नागपुर से उम्मीदवार था  
सूत्रों के अनुसार मध्य नागपुर से विधानसभा के चुनाव में कमलेश उम्मीदवार था। कमलेश का आयुर्वेद तेल के अलावा शक्कर और सोनपपड़ी का भी व्यवसाय है। उनके व्यवसायिक ‘ई- मेल’ आईडी पर आरोपी सुनीता ने एक कैंसर की बीमारी संबंधित आयुर्वेद तेल की जानकारी देने वाला संदेश भेजा था। सुनीता उन्हें इस कारोबार के बारे में बता ही रही थी कि, भगतकर को यूके की कंपनी से तेल की मांग का ई-मेल आया था। संदेश में तेल 18 हजार डॉलर प्रति 500 एमएल खरीदी करने की तैयारी दिखाई गई थी। भगतकर की जॉर्जिक हैंडल और जॉर्डन ऑल्टन से बातचीत हो गई थी। भगतकर ने सुनीता शर्मा से सैंपल मांगा तो उसने 5 लाख रुपए की मांग की थी। कमले ने पहले चरण में सुनीता के खाते में 2 लाख 50 हजार ही आरटीजीएस किए। पहला सैंपल नागपुर भेजा नहीं, दूसरे सैंपल के लिए फिर ढाई लाख की मांग करने लगे थे।  तब कमलेश को शक हुआ।
 

Created On :   18 Nov 2019 10:45 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story