दिनभर होता रहा इंतजार, शाम को खुला रजिस्ट्रेशन पोर्टल - स्नातक प्रथम वर्ष में प्रवेश के आवेदक निराश लौटे

Online registration portal server down, applicants disappointed
दिनभर होता रहा इंतजार, शाम को खुला रजिस्ट्रेशन पोर्टल - स्नातक प्रथम वर्ष में प्रवेश के आवेदक निराश लौटे
दिनभर होता रहा इंतजार, शाम को खुला रजिस्ट्रेशन पोर्टल - स्नातक प्रथम वर्ष में प्रवेश के आवेदक निराश लौटे

डिजिटल डेस्क, छिंदवाड़ा। स्नातक प्रथम वर्ष में प्रवेश के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया सोमवार से प्रारंभ हो गई। हालांकि ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए पोर्टल खुलने विद्यार्थियों को दिनभर इंतजार करना पड़ा। शाम करीब 4.30 बजे पोर्टल ओपन हुआ। शासकीय-अशासकीय कॉलेजों में स्नातक प्रथम वर्ष में प्रवेश के लिए दो चरणों की ऑनलाइन प्रक्रिया के बाद कॉलेज लेबल काउंसलिंग भी ऑनलाइन होगी। पहले चरण की प्रक्रिया सेामवार से प्रारंभ हुई। पहले चरण में विद्यार्थी 16 जून तक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन एवं च्वाईस फिलिंग कर सकेंगे। इसके अंतर्गत विद्यार्थियों को विश्वविद्यालय द्वारा घोषित विषय समूह (गणित, जीव विज्ञान, वाणिज्य, कला, गृह विज्ञान आदि) का चयन करते हुए उन महाविद्यालयों का चयन करना होगा, जिसमें वह प्रवेश चाहते हैं। आवेदक अधिकतम 9 कॉलेजों का चयन पंजीयन करते हुए च्वाईस फिलिंग कर सकेगा। ऑनलाइन पंजीयन कराने के बाद आवेदकों को शासकीय कॉलेजों के सहायता केंद्रों में पहुंचकर आवेदन व दस्तावेजों का सत्यापन कराना होगा। 
 

छात्राओं को नहीं देना पड़ेगा पोर्टल शुल्क-
ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया के सभी चरणों में छात्राओं को पोर्टल शुल्क से छूट दी गई है। वहीं छात्रों  को इसके लिए पचास रुपए चुकाने होंगे। इस संबंध में विभाग की अपर सचिव जयश्री मिश्रा द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार पूर्व में अनुमोदित एमपी ऑनलाइन द्वारा विद्यार्थियों से लिए जाने वाले पोर्टल शुल्क 50 रुपए प्रति विद्यार्थी में संशोधन करते हुए समस्त छात्राओं के लिए सभी चरणों में पोर्टल शुल्क नि:शुल्क किया गया है। यह पोर्टल शुल्क सभी छात्रों के लिए यथावत 50 रुपए रहेगा। 

पहले चरण में कब क्या होगा:-
-ऑनलाइन पंजीयन एवं कॉलेज व पाठ्यक्रम का विकल्प देना-16 जून तक होगा। 
- शासकीय कॉलेजों में आवेदन पत्र व दस्तावेजों का सत्यापन-17 जून तक होगा। 
-प्रथम चरण के सीट आवंटन पत्र जारी करना-27 जून को होगा।  
-चयनित आवेदकों को आवंटित कॉलेजों में दस्तावेज जमा कर प्रवेश पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन शुल्क का भुगतान करना-28 जून से 1 जुलाई तक।आवेदन व दस्तावेजों का सत्यापन कराना होगा। 

 

 

Created On :   11 Jun 2019 7:39 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story