खुले में शौच जाना पड़ा महंगा, 43 परिवारों पर लगा 10 लाख जुर्माना

Open defecation case : 10 lakh fine to 43 families in Betul
खुले में शौच जाना पड़ा महंगा, 43 परिवारों पर लगा 10 लाख जुर्माना
खुले में शौच जाना पड़ा महंगा, 43 परिवारों पर लगा 10 लाख जुर्माना

डिजिटल डेस्क, बैतूल। मध्यप्रदेश के एक गांव में लोगों को खुले में शौच करने की भारी कीमत चुकानी पड़ सकती है। बैतूल जिले के आमला विकासखंड के रंभाखेड़ी गांव के 43 परिवारों पर ग्राम पंचायत ने खुले में शौच करने पर 10 लाख रुपए से अधिक का जुर्माना लगाया है। इसमें सबसे ज्यादा जुर्माना 75 हजार रुपए गांव के एक दस सदस्यीय परिवार पर लगाया गया है। ग्रामीणों को तीन दिनों के भीतर ही जुर्माने की राशी को जमा करने का नोटिस दिया गया है। 

गौरतलब है कि स्वच्छ भारत अभियान के अंतर्गत देशभर में अभियान चलाए जा रहे हैं। लोगों को जागरूक करने के साथ साथ खुले में शौच करने पर जुर्माना भी लगाया जा रहा है। इसी आधार पर बैतूल जिले के रंभाखेड़ी गांव के लोगों पर 43 परिवारों के प्रत्येक सदस्य पर 250 रुपए प्रतिदिन के हिसाब से जुर्माना लगाया गया है। गांव की सरपंच रामरती देवी ने सोमवार को बार बार हिदायत देने के बावजूद खुले में शौच जाना बंद न करने पर जुर्माना लगाकर नोटिस देने की करवाई की है। 

बता दें की रंभाखेड़ी गांव में दो गांव शामिल हैं रंभाखेड़ी और छोटी रंभाखेड़ी, जिनमें कुल 136 मकान बने हुए हैं। अब तक 93 परिवारों ने अपने घर में शौचालय का निर्माण करा लिया है। बचे हुए 43 परिवारों ने अभी तक शौचालय का निर्माण नहीं कराया है। ग्राम पंचायत की तरफ से बार बार समझाने के बावजूद भी ये परिवार शौचालय निर्माण के लिए राजी नहीं हुए थे, जिसके वजह से पंचायत को यह कदम उठाना पड़ा। इससे पहले अशोकनगर जिले में एक शिक्षक को खुले में शौच जाने पर सस्‍पेंड किया गया था।

Created On :   19 Sep 2017 5:19 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story