comScore

मेयो में फंगस से बंद पड़े हैं ऑपरेशन, जांच रिपोर्ट सौंपने की तैयारी मेयो प्रशासन

मेयो में फंगस से बंद पड़े हैं ऑपरेशन, जांच रिपोर्ट सौंपने की तैयारी मेयो प्रशासन

डिजिटल डेस्क, नागपुर। करीब दाे माह से इंदिरा गांधी शासकीय चिकित्सा महाविद्यालय एवं अस्पताल (मेयो) के सर्जिकल कॉम्प्लेक्स में स्थित ऑपरेशन थियेटर में फैले फंगस के कारण ऑपरेशन बंद हैं। लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) के इलेक्ट्रिक विभाग के समस्या को हल नहीं कर पाने के बाद अस्पताल प्रबंधन ने वीएनआईटी से विशेष टीम को बुलाया गया था। टीम ने ओटी की जांच के बाद रिपोर्ट तैयार कर ली है।  हालांकि भुगतान संबंधी औपचारिकता शेष रहने के कारण रिपोर्ट मेया प्रशासन को नहीं मिली है। इस बीच समस्या का समाधान नहीं होने के कारण राज्य के डायरेक्टर ऑफ मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च डॉ. तात्याराव लहाने भी 12 सितंबर को मेयाे पहुंचने वाले हैं। लहाने के सामने ही वीएनआई की टीम भी अपनी रिपोर्ट मेयो को सौंप सकती है। जानकारी के अनुसार सभी ओटी में एयर हैंडलिंग यूनिट (एएचयू) से पानी रिस रहा है, लगातार पानी रिसने से फंगस पैदा हुई है। आपरेशन बंद होने से यहां स्वास्थ्य सेवा बुरी तरह प्रभावित हुई है।

ढाई माह से बंद पड़ी है ओटी

बारिश में  संक्रमण बढ़ जाता है। मेयो में भी वही स्थिति बनी हुई है। एचआईसीसी ने ढाई माह पहले ओटी की जांच के दौरान वहां फंगस पायी गई थी। इसके बाद ओटी को अनफिट करार दे दिया। मामला पीडब्ल्यूडी के इलेक्ट्रिकल विभाग के पास गया, लेकिन अभी तक फंगस खत्म करने का उपाय विभाग के पास नहीं है। मेयो के सर्जिकल कॉम्प्लेक्स में 4 ओटी कॉम्प्लेक्स हैं। प्रत्येक कॉम्प्लेक्स में 3-3 ऑपरेशन थियेटर हैं। प्रत्येक कॉम्प्लेक्स में एक साथ 3 ऑपरेशन होते हैं। 

वीएनआईटी अपनी रिपोर्ट भी पेश करेगी

डायरेक्टर ऑफ मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च डॉ. तात्याराव लहाने सभवत: 12 सितंबर को आएंगे और उनकी उपस्थिति में ही वीएनआईटी की टीम अपनी रिपोर्ट भी पेश कर सकती है। -डाॅ. संध्या मांजरेकर, अधीक्षक, मेयो

कमेंट करें
jV9eE