अब भर्ती गंभीर मरीजों के लिए बंद नहीं रहेंगे 'ऑपरेशन थियेटर'

Operation Theater will not be closed during serious patients admit
अब भर्ती गंभीर मरीजों के लिए बंद नहीं रहेंगे 'ऑपरेशन थियेटर'
अब भर्ती गंभीर मरीजों के लिए बंद नहीं रहेंगे 'ऑपरेशन थियेटर'

डिजिटल डेस्क, भोपाल। मध्य प्रदेश के शासकीय अस्पतालों में यदि कोई मरीज गंभीर एवं जटिल अवस्था में भर्ती है तथा उसका ऑपरेशनन किसी भी समय उसी अस्पताल में संभावित है तो ऐसी स्थिति में ऑपरेशन थियेटर संक्रमण मुक्त करने के लिए बंद नहीं किया जाएगा।

ये नवीनतम निर्देश स्वास्थ्य संचालनालय ने सभी जिलों के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारियों और सिविल सर्जन यह मुख्य अस्पताल अधीक्षकों को भेजे हैं। ज्ञातव्य है कि गत वर्ष अक्टूबर माह में मुरैना में डाक्टर की लापरवाही से सपना पति राककिशोर के नवाजात जुड़वा शिशुओं की मौत हो गई थी तथा इस पर राज्य मानव अधिकार आयोग ने संज्ञान लेते हुये जांच की थी और अनुशंसा की थी कि गंभीर मरीज के भर्ती रहने के दौरान ऑपरेशनन थियेटर बंद न रखे जायें। इसी अनुशंसा के परिपालन में ये नवीन निर्देश जारी किए गए हैं।

गौरतलब है कि शासकीय अस्पतालों में समय-समय पर ऑपरेशन थियेटर को संक्रमण मुक्त करने के लिए उसका फयुमीगेशन किया जाता है तथा इस दौरान चौबीस घण्टे तक ऑपरेशन थियेटर बंद रखा जाता है। ऐसे में यदि किसी मरीज को ऑपरेशन की जरुरत होती है तो उसे फयुमीगेशन के चलते ऑपरेशनन की सुविधा नहीं मिल पाती है।

अस्पताल प्रशासन भोपाल के संयुक्त संचालक डॉ. उपेन्द्र दुबे ने मामले में कहा है कि ‘‘शासकीय अस्पतालों में ऑपरेशन थियेटर को समय-समय पर संक्रमण मुक्त किया जाना भी जरुरी होता है। परन्तु इस दौरान गंभीर मरीजों को ऑपरेशनन की सुविधा मिल सके इसलिए निर्देश जारी किए गए हैं कि इस दौरान ऑपरेशन थियेटर बंद नहीं रखा जाये। वैसे भी क्वालिटी कण्ट्रोल के नये उपायों के तहत संक्रमणमुक्त करने की कार्यवाही की जाना चाहिये जिसमें मात्र दो घण्टे लगते हैं।’’

Created On :   8 April 2018 10:06 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story