थाईलैंड: रेस्क्यू ऑपरेशन का पहला चरण खत्म, अब तक 4 बच्चे गुफा से निकाले गए

Operation to get 12 football players stranded in Luang cave of Thailand
थाईलैंड: रेस्क्यू ऑपरेशन का पहला चरण खत्म, अब तक 4 बच्चे गुफा से निकाले गए
थाईलैंड: रेस्क्यू ऑपरेशन का पहला चरण खत्म, अब तक 4 बच्चे गुफा से निकाले गए

डिजिटल डेस्क, बैंकाक। 23 जून से थाईलैंड की लुआंग गुफा में फंसे 12 बच्चों और उनके फुटबॉल कोच को बाहर निकालने के लिए चलाए जा रहे रेस्क्यू ऑपरेशन का पहला चरण पूरा हो गया है। पहले चरण में 4 बच्चों को गुफा से बाहर निकाला गया है। गुफा में अभी भी 8 बच्चे और उनके कोच फंसे हुए हैं। मीडिया रिपोर्ट्स में अधिकारियों के हवाले से कहा गया है कि रेस्क्यू ऑपरेशन का अगला चरण 10 से 20 घंटों के अंदर शुरू किया जाएगा। फिलहाल रेस्क्यू किए गए चारों बच्चों को एयरलिफ्ट कर हॉस्पिटल ले जाया गया है।

 


बता दें कि बच्चों को बचाने के लिए चलाए जा रहे ऑपरेशन में 18 गोताखोर की एक टीम बनाई गई है। इसमें 13 विदेशी गोताखोर और थाइलैंड नेवी सील के 5 गोताखोर शामिल हैं। चियांग राय प्रांत के गवर्नर ने बताया है कि रेस्क्यू ऑपरेशन के दौरान हर बच्चे के साथ दो गोताखोर होंगे, जो उन्हें अंधेरे और पानी से भरे सकरे रास्ते को पार करने में मदद करेंगे।

 

Related image

 

ये खिलाड़ी 23 जून से इस गुफा के भीतर फंसे हैं, जिसके चारों ओर पानी भरा है। बच्चों को बाहर लाने के लिए भारतीय समय के अनुसार सुबह साढ़े आठ बजे 18 गोताखोर गुफा के अंदर गए। अधिकारियों ने बताया कि गोताखोरों की ये टीम दो से तीन दिन में बच्चों को बाहर ले आएगी। 

 

Image result for Thailand cave rescue: Mission to save boys under way

 

बच्चों को सुरक्षित वापस लाने के लिए गोताखोर की टीम ने जो प्लान बनाया है उसके तहत गोताखोर ऑक्सीजन सिलेंडर लेकर तैरते हुए अंदर जा रहे हैं। बच्चों तक पहुंचने में गोताखोरों को 6 से 7 घंटे का वक्त लग रहा है, लेकिन सबसे बड़ी चुनौती बच्चों को वहां से निकालकर लाना होगा। बच्चों के लिए सिलेंडर के साथ इतने लंबे वक्त तक तैरना मुमकिन नहीं होगा। साथ ही बच्चे काफी थके हुए हैं और खाने की कमी की वजह से कमजोर भी हो गए हैं। ऐसे में अगर बारिश की वजह से पानी का स्तर बढ़ जाता है तो बच्चों को निकालना मुश्किल होगा।

बचाव दल ने गुफा के ऊपर पहाड़ पर चिमनियां बनाकर बच्चों को बाहर निकालने की कोशिश पर भी काम करना शुरू कर दिया है। इसके लिए 100 से ज्यादा चिमनियां तैयार की गई हैं। इन्हें 400 मीटर गहाराई तक डाला जाएगा लेकिन इस काम में दिक्कत यह है कि अभी तक बच्चों की लोकेशन का सटीक पता नहीं लगाया जा सका है। गुफा की गहराई इससे ज्यादा भी हो सकती है।

 

Related image

 

एक दिन पहले ही गवर्नर नरोंगसाक ने कहा था कि गुफा में ऑक्सीजन की कमी के चलते उनके पास बच्चों को निकालने के लिए 3 से 4 दिन का समय है। वरना वहां कॉर्बनमोनोऑक्साइड की मात्रा बढ़ने से बच्चों का खून जहर में तब्दील होने का खतरा रहेगा। रविवार को भी उन्होंने जोर देते हुए कहा कि ज्यादातर रास्ता अभी पैदल पार किया जा सकता है, इसलिए आज का दिन ऑपरेशन शुरू करने के लिए उपयुक्त है।

 

Image result for thailand

 


 

Created On :   8 July 2018 7:24 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story