गुजरात ओपिनियन पोल : व्यापारी नाखुश, दलित भी बीजेपी के खिलाफ

Opinion poll on Gujarat assembly elections
गुजरात ओपिनियन पोल : व्यापारी नाखुश, दलित भी बीजेपी के खिलाफ
गुजरात ओपिनियन पोल : व्यापारी नाखुश, दलित भी बीजेपी के खिलाफ

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। गुजरात विधानसभा चुनाव पर एबीपी न्यूज-लोकनीति-सीएसडीएस के ताजा सर्वे में बीजेपी को झटका मिलता दिखाई दे रहा है। मतदान के पहले चरण के ठीक 4 दिन पहले आए इस ओपिनियन पोल में व्यापारी वर्ग और एक बड़े दलित वर्ग को कांग्रेस के पक्ष में जाते दिखाया गया है। ओपिनियन पोल में सामने आया है कि गुजरात चुनाव में दलित समाज कांग्रेस के साथ है। यहां  कांग्रेस को बीजेपी से 18% ज्यादा दलित वोट मिल सकते हैं। वहीं इसमें सामने आया है कि गुजरात में महज  37% व्यापारी ही GST से खुश हैं, 44% व्यापारी  जीएसटी से नाखुश हैं और ये बीजेपी के खिलाफ वोट कर सकते हैं।

सोमवार को जारी हुए इस ओपिनियन पोल में 182 सदस्यों वाले गुजरात विधानसभा में बीजेपी को 95 सीटें, कांग्रेस को 82 और अन्य को 5 सीटें मिलती हुई दिखाई दे रही हैं। दोनों ही पार्टियों को 43-43 फीसदी वोट मिलने के आसार हैं जबकि अन्य के खाते में 14 फीसदी वोट जाने के आसार हैं। एबीपी न्यूज-लोकनीति-सीएसडीएस का यह सर्वे 23 से 30 नवंबर के बीच किया गया है। सर्वे में गुजरात के 50 विधानसभा क्षेत्रों में 200 पोलिंग बूथ के 3655 लोगों की राय ली गई है। ताजा सर्वे में कांग्रेस की जबर्दस्त वापसी दिखाई दे रही है। कांग्रेस की इस वापसी से मुकाबला टक्कर का हो गया है

इससे पहले 10 अक्टूबर को जारी हुए एबीपी न्यूज के ओपिनियन पोल के आंकड़ों में बीजेपी को 113 से 121 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया था। यहां कांग्रेस को 58-64 सीटें और अन्य को 1-7 सीटें मिलने की बात कही गई थी। इसमें बीजेपी को 47% और कांग्रेस को 41% वोट मिलने की संभावना जताई गई थी।

गुजरात विधानसभा चुनाव पर इंडिया टुडे-एक्सिस माय इंडिया के सर्वे और टाइम्स नाउ-वीएमआर के ओपिनियन पोल में भी बीजेपी को स्पष्ट बहुमत मिलने की बात कही गई थी। टाइम्स नाउ-वीएमआर के ओपिनियन पोल में बीजेपी को 118-134 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया था। यहां कांग्रेस को 49-61 सीटें और अन्य को 0-3 सीटें मिलने की बात कही गई थी। इंडिया टुडे ग्रुप और एक्सिस माय इंडिया के ओपिनियन पोल में बीजेपी को 115 से 125 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया था। इसमें कांग्रेस को 57-65 और अन्य को 3 सीट मिलने की बात कही गई थी। इस सर्व में सबसे बड़ी बात यह निकलकर सामने आई थी कि गुजरात की 66%जनता यह मानती है कि मोदी के पीएम बनने के बाद से गुजरात को फायदा हुआ है।

गौरतलब है कि गुजरात विधानसभा चुनाव दो चरणों में होना है। पहले चरण का मतदान 9 दिसंबर और दूसरे चरण का मतदान 14 दिसंबर को होना है। वहीं नतीजों की घोषणा 18 दिसंबर को की जाएगी। गुजरात के साथ ही हिमाचल प्रदेश के नतीजे भी 18 दिसंबर को घोषित किए जाएंगे।

Created On :   4 Dec 2017 1:44 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story