हाईकोर्ट के नॉर्थ ब्लॉक में आग लगने की जांच के आदेश

Order to investigate the fire in the north block of high court
हाईकोर्ट के नॉर्थ ब्लॉक में आग लगने की जांच के आदेश
हाईकोर्ट के नॉर्थ ब्लॉक में आग लगने की जांच के आदेश

डिजिटल डेस्क, जबलपुर। हाईकोर्ट के नॉर्थ ब्लॉक में आग लगने की जांच के आदेश दे दिए गए है। जांच के लिए गठित टीम पता लगाएगी कि आग कैसे लगी और आग को रोकने के लिए क्या कदम उठाए जा सकते है। मंगलवार को दिन भर नॉर्थ ब्लॉक से मलबा हटाने का काम चलता रहा। रजिस्ट्रार जनरल ने अधिकारियों के साथ हाईकोर्ट परिसर का निरीक्षण किया। 

उल्लेखनीय है कि सोमवार शाम 5.55 बजे हाईकोर्ट के नॉर्थ ब्लॉक में रखे पुराने फर्नीचर में आग लग गई थी। आग से पुराने फर्नीचर जलकर खाक हो गए थे। मंगलवार सुबह रजिस्ट्रार जनरल ने हाईकोर्ट परिसर का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन स्थानों से कबाड़ में रखी सामग्री हटाने के निर्देश दिए, जिनकी वजह से आग लगने का खतरा हो सकता है। मंगलवार सुबह से नॉर्थ ब्लॉक से आग से जले मलबे को हटाने का काम शुरू कर दिया है। नगर निगम की जेसीबी मशीन और डम्पर की मदद से देर शाम तक मलबा हटाने का काम चल रहा था। 

केवल पुराने फर्नीचर जले 
रजिस्ट्रार जनरल  बताया कि प्रांरभिक निरीक्षण में पाया गया कि आग से केवल पुराने फर्नीचर जले है। इसके अलावा कोर्ट नंबर 11 के एसी की आउटडोर यूनिट को आंशिक नुकसान हुआ है। 

ऑटोमेटिक फायर सिस्टम लगाया जाएगा 
रजिस्ट्रार जनरल ने बताया कि हाईकोर्ट परिसर में छोटे अग्निशमन यंत्र लगाए गए है, लेकिन बड़ी आग से निपटने के लिए छोटे अग्निशमन यंत्र नाकाफी है। हाईकोर्ट में बड़ी आग पर तत्काल काबू पाने के लिए ऑटोमेटिक फायर सिस्टम लगाए जाने पर विचार किया जा रहा है। जांच समिति की रिपोर्ट आने के बाद इस पर अंतिम फैसला लिया जाएगा। 

इनका कहना है
हाईकोर्ट के नॉर्थ ब्लॉक में लगी आग की जांच के लिए समिति बना दी गई है। जांच समिति यह पता लगाएगी कि आग कैसे लगी और भविष्य में ऐसी आग को रोकने के लिए क्या कदम उठाए जा सकते है। - राजेन्द्र कुमार वानी, रजिस्ट्रार जनरल हाईकोर्ट
 

Created On :   12 Jun 2019 8:44 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story