सिनेमा के इतिहास को नुकसान, 31 हजार फिल्मों की ओरिजनल रील हुई नष्ट

Over 31 Thousand Film Reels At Film Archives Body Lost, Destroyed CAG Report
सिनेमा के इतिहास को नुकसान, 31 हजार फिल्मों की ओरिजनल रील हुई नष्ट
सिनेमा के इतिहास को नुकसान, 31 हजार फिल्मों की ओरिजनल रील हुई नष्ट

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय सिनेमा के करीब 106 साल के इतिहास को भारी नुकसान पहुंचा है। इसका खुलासा कैग की एक रिपोर्ट में हुआ है। रिपोर्ट के अनुसार, भारतीय राष्ट्रीय फिल्म अभिलेखागार (NFAI) में रखी करीब 31 हजार फिल्मों की ओरिजनल रील और कैन खो गई है या फिर नष्ट हो गई है। कैग ने 1 मई 2015 से 30 सितंबर 2017 के बीच NFAI के रिकॉर्ड की जांच करने के बाद ये खुलासा किया है। 


सिनेमा की विरासत को सहेजने का काम करता है NFAI
बता दें कि सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने NFAI की स्थापना सिनेमा की विरासत को सुरक्षित बचाकर रखने के उद्देश्य से की थी। फरवरी 1964 में सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के तहत स्वतंत्र मीडिया इकाई के रूप में भारतीय राष्ट्रीय फिल्म अभिलेखागार की स्थापना की गयी थी। इसका प्रमुख उद्देश्य राष्ट्रीय सिनेमा की विरासत को सहेजना है, लेकिन रिपोर्ट में सिनेमा के इतिहास का नुकसान सामने आया है। NFAI के अंतर्गत भारतीय सिनेमा के 106 सालों से अधिक के इतिहास की फिल्में, वीडियो कैसेट्स, डीवीडी, किताबें, पोस्टर, चित्र, प्रेस क्लिपिंग, स्लाइड्स, ऑडियो सीडी, डिस्क रिकॉर्ड आदि शामिल हैं। 


RTI के आवेदक को मिली कैग रिपोर्ट
जानकारी के मुताबिक, सूचना का अधिकार (RTI) कानून के तहत एक आवेदक ने कैग की जांच रिपोर्ट हासिल की है। CAG ने 1 मई 2015 से 30 सितंबर 2017 के बीच NFAI के रिकॉर्ड की जांच कर ये बताया है। कैग की रिपोर्ट में बताया गया है कि, किताबों का भौतिक सत्यापन किया गया था लेकिन ऑडियो सीडी, डिस्क रिकॉर्ड और वीडियो कैसेट्स की जांच नहीं की गई थी। NFAI के रिपोर्ट के मुताबिक, 2016-17 में एक लाख 32 हजार फिल्मों के रील या कैन थे जबकि बाद में ठेकेदारों के बिलों और भुगतान से पता चला कि केवल एक लाख 377 रील के डिब्बे बचे हैं। जिससे पता चलता है कि 31 हजार 263 रील या कैन खो गए हैं या तो नष्ट हो गए हैं। 

Created On :   18 March 2019 9:40 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story