मोदी ने की विदेश यात्रा तो पाक ने भेजा 2.86 लाख रुपए का बिल

मोदी ने की विदेश यात्रा तो पाक ने भेजा 2.86 लाख रुपए का बिल
मोदी ने की विदेश यात्रा तो पाक ने भेजा 2.86 लाख रुपए का बिल

डिजिटल डेस्क,दिल्ली। पाकिस्तान ने भारत को  2.86 लाख रुपए का बिल भेजा है। ये बिल  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इस्तेमाल किए गए वायुसेना के विमान के रूट नेविगेशन के रूप में भेजा गया है। एक RTI के तहत मांगी गई जानकारी के बाद ये खुलासा हुआ है। यह बिल प्रधानमंत्री के विमान के लाहौर में ठहराव और रूस, अफगानिस्तान, ईरान तथा कतर यात्राओं के चलते भेजा गया है।


गौरतलब है कि 5 दिसंबर 2015 में मोदी पाकिस्तान के तत्कालीन पीएम नवाज शरीफ के कहने पर कुछ वक्त के लिए लाहौर में रुके थे। उस दौरान मोदी रूस और अफगानिस्तान से लौट रहे थे। इसके लिए रूट नेविगेशन शुल्क के रूप में 1.49 लाख रुपए का बिल जारी किया गया। वहीं पाक ने 77,215 रुपए का रूट नेविगेशन शुल्क 22-23 मई 2016 को ईरान यात्रा के दौरान लगाया। इस वक्त मोदी ईरान यात्रा पर थे। पीएम मोदी ने 4-6 जून 2016 को कतर की यात्रा के दौरान भारतीय वायुसेना का विमान इस्तेमाल किया तो 59,215 रुपए का बिल रूट नेविगेशन के रूप में जारी किया गया।

 

RTI के तहत खुलासा
 

दरअसल कार्यकर्ता एवं अवकाश प्राप्त कमोडोर लोकेश बत्रा ने  RTI के तहत इस बात की जानकारी मांगी थी। इसमें कहा गया है कि जून 2016 तक भारतीय वायुसेना के विमान का इस्तेमाल प्रधानमंत्री की 11 देशों- नेपाल, भूटान, बांग्लादेश, अफगानिस्तान, कतर, ऑस्ट्रेलिया,पाकिस्तान, रूस, ईरान, फिजी और सिंगापुर यात्राओं के लिए किया गया। पिछले साल अगस्त से लेकर 30 जनवरी 2018 तक मिले आरटीआई जवाबों में इस बात का खुलासा हुआ है।
 

यात्रा पर करीब दो करोड़ खर्च

साल 2014-16 के बीच पीएम मोदी ने 11 देशों की यात्रा की। इसके लिए मोदी के भारतीय वायुसेना के विमान के इस्तेमाल पर करीब दो करोड़ रुपए खर्च हुए। बता दें कि राष्ट्रपति, उप राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री की विदेश यात्रा के लिए एयर इंडिया VVIP विमान मुहैया कराती है। इसी की एवज में सरकार से बिल वसूला जाता है। 

 

Created On :   19 Feb 2018 2:06 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story