मुंबई हमले के मास्टर माइंड सईद पर पाक कोर्ट ने तय किए आरोप

Pak court framed charges on Master Mind Saeed of Mumbai attack
मुंबई हमले के मास्टर माइंड सईद पर पाक कोर्ट ने तय किए आरोप
मुंबई हमले के मास्टर माइंड सईद पर पाक कोर्ट ने तय किए आरोप

डिजिटल डेस्क, लाहौर। मुंबई हमले का मास्टर माइंड और जमात-उल-दावा (JUD) प्रमुख हाफिज सईद के खिलाफ टेरर फंडिंग के मामले में पाकिस्तान की एक अदालत ने बुधवार को आरोप तय किए हैं। इससे पहले बीते शनिवार को मामले में कोर्ट में एक संदिग्ध के मौजूद न रहने की वजह से सईद के खिलाफ आरोप तय नहीं हो सका था। कोर्ट ने मामले की सुनवाई 11 दिसंबर तक के लिए टाल दी थी।

पंजाब पुलिस के आतंकवाद रोधी विभाग ने 17 जुलाई को सईद और उसके सहयोगियों के खिलाफ पंजाब प्रांत के विभिन्न शहरों में आतंक को बढ़ावा देने के लिए टेरर फंडिंग करने के आरोप में 23 FIR दर्ज की गई थीं। इसके बाद जेयूडी चीफ की गिरफ्तारी की गई थी। फिलहाल वह कोट लखपत जेल में बंद है। लाहौर, गुजरांवाला और मुल्तान शहरों में ट्रस्ट और नॉन प्रॉफिट ऑर्गनाइजेशन के नाम पर जिसमें अल-अनफाल ट्रस्ट, दावातुल इरशाद ट्रस्ट और मुआज बिन जबल ट्रस्ट शामिल है, के नाम पर आतंकवाद के वित्तपोषण के लिए धन इकट्ठा किया गया।

अंतरराष्ट्रीय समुदाय के दबाव में पाकिस्तानी अधिकारियों ने लश्कर-ए-तैयबा, JUD और उसकी चैरिटी शाखा फलाह-ए-इन्सानियत फाउंडेशन के खिलाफ जांच शुरू की। जांच में सामने आया कि आतंकवाद के वित्तपोषण के लिए धन जुटाने के लिए इन ट्रस्टों का इस्तेमाल किया गया है। सईद के नेतृत्व वाला JUD, लश्कर-ए-तैयबा का सबसे प्रमुख संगठन है। यह संगठन साल 2008 के मुंबई हमलों के लिए भी जिम्मेदार है जिसमें 166 लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी थी।
 

Created On :   11 Dec 2019 7:11 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story