LOC के करीब सुपरसोनिक गति से उड़ते पाक जेट डिटेक्ट, वायुसेना हाई अलर्ट पर

Pak kets went supersonic while flying over PoK last night
LOC के करीब सुपरसोनिक गति से उड़ते पाक जेट डिटेक्ट, वायुसेना हाई अलर्ट पर
LOC के करीब सुपरसोनिक गति से उड़ते पाक जेट डिटेक्ट, वायुसेना हाई अलर्ट पर

डिजिटल डेस्क, पुंछ। पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) के पुंछ सेक्टर में मंगलवार रात नियंत्रण रेखा (एलओसी) के पास दो पाकिस्तानी वायु सेना के जेट विमानों को सुपरसोनिक गति से उड़ते हुए डिटेक्ट किया गया है। इस घटना के बाद भारत ने अपने एयर डिफेंस सिस्टम्स को हाई अलर्ट कर दिया है। न्यूज एजेंसी एएनआई ने सूत्रों के हवाले से ये बात कही है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक भारतीय वायु सेना (IAF) के डिफेंस रडारों ने नियंत्रण रेखा से लगभग 10 किमी दूर इन जेट्स को डिटेक्ट किया है। सोनिक बूम के कारण उस क्षेत्र में लाउड बैंग्स को भी सुना गया है। हालांकि पाक जेट ने भारत की हवाई सीमा का उल्लंघन नहीं किया है लेकिन सीमा के करीब 10 किमी के अपने क्षेत्र में पड़ोसी देश के फाइटर जेट का आना पाकिस्तान की ओर से स्पष्ट तौर पर भारत को उकसाने वाला कदम है।  पाकिस्तान की इस हरकत के बाद वायुसेना हाई अलर्ट पर है।

बता दें कि 27 फरवरी को पाकिस्तानी वायु सेना ने भारतीय वायु क्षेत्र में घुसपैठ कर सैन्य ठिकानों को निशाना बनाने की कोशिश की थी। हालांकि भारत ने इस घुसपैठ को नाकाम करते हुए डॉगफाइट में पाकिस्तान वायु सेना के एक एफ-16 विमान को मार गिराया था। इसके बाद, राजस्थान में कई पाकिस्तानी ड्रोन भी देखे गए। शनिवार को श्रीगंगानगर जिले से लगने वाले बॉर्डर पर भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तानी ड्रोन को मार गिराया था। यह ड्रोन भारतीय सीमा में घुसने का कोशिश कर रहा था।

दरअसल, 14 फरवरी को आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले को निशाना बनाया था। इस हमले में सीआरपीएफ के 44 जवान शहीद हो गए थे। इसके बाद भारतीय एयर फोर्स ने जवाबी कार्रवाई करते हुए पाकिस्तान की सीमा में घुसकर जैश के ठिकानों को तबाह कर दिया था। इसके बाद से ही पाकिस्तान बौखलाया हुआ है और वह नापाक हरकत करने की लगातार कोशिश कर रहा है।

Created On :   13 March 2019 3:47 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story