पाकिस्तान के मंत्री फयाज उल हसन ने कहा, जिंदा है मसूद अजहर

पाकिस्तान के मंत्री फयाज उल हसन ने कहा, जिंदा है मसूद अजहर

डिजिटल डेस्क, इस्लामाबाद। पुलवामा आतंकी हमले का मास्टरमाइंड मसूद अजहर के मारे जाने की खबरों को पाकिस्तान ने खारिज कर दिया है। पाकिस्तान के मंत्री फयाज उल हसन चौहान ने कहा कि मौलाना मसूद अजहर जिंदा है। अजहर के मारे जाने की कोई सूचना उनके पास नहीं है। बता दें कि मीडिया रिपोर्ट में कहा जा रहा था कि आतंकी मसूद अजहर उस कैंप में मौजूद था जिस कैंप पर भारत ने एयर स्ट्राइक की थी जिसके बाद उसकी मौत हो गई।

 

 

मसूद अजहर के मारे जाने की तीन थ्योरी सामने आई थी -

  • पहली थ्योरी के मुताबिक मसूद अजहर बालाकोट कैंप में एयरस्ट्राइक में घायल हो गया था और उसका अस्पताल में इलाज चल रहा था जहां। इलाज को दौरान उसकी मौत हो गई।
  • दूसरी थ्योरी में कहा जा रहा था कि मसूद अजहर किडनी की समस्या से पीड़ित है और बहुत ज्यादा बीमार चल रहा है। उसका अस्पताल में किडनी का इलाज चल रहा था। इस दौरान उसकी मौत हो गई।
  • तीसरी थ्योरी में कहा जा रहा था कि पाकिस्तान को इस बात का डर है कि भारत एक बार फिर एयर स्ट्राइक कर सकता है। इसीलिए ये पाकिस्तान की कोई चाल हो सकती है। हो सकता है कि मसूद अजहर को छिपाकर उसके मारे जाने की खबर पाकिस्तान ने ही फैलाई हो।

  
बता दें कि 14 फरवरी को जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में हुए आतंकी हमले की जिम्मेदारी जैश-ए-मोहम्मद ने ली थी। जैश के इस आत्मघाती हमले में सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हो गए थे। मसूद अजहर जैश-ए-मोहम्मद का प्रमुख है। मसूद अजहर को 1999 में कंधार विमान अपहरण कांड के बाद भारत को रिहा करना पड़ा था। तब भारत की मजबूरी थी क्योंकि इंडियन एयरलाइंस की फ्लाइट 814 के 178 यात्रियों को सही सलामत आतंकियों के कब्जे से छुड़ाना था। मसूद अजहर छूट तो गया था, लेकिन उसके बाद मसूद अजहर ने भारत के खिलाफ जो जंग छेड़ी वो आज तक खत्म नहीं हुई है।

भारत के चंगुल से छूटते ही मसूद ने जैश-ए-मोहम्मद बनाया और दो साल में ही मसूद अजहर ने 2001 में संसद पर हमला करके एहसास कराया कि उसे छोड़ना कितनी बड़ी भूल थी। संसद हमले के बाद मसूद ने इसी साल भारत के खिलाफ नए सिरे से आतंकी हमले को अंजाम देना शुरू किया। पठानकोट एयरबेस पर हमला मसूद के आतंकियों ने किया। 7 महीने के बाद फिर मसूद ने उरी में सेना मुख्यालय पर हमला करके खुद को भारत का दुश्मन नंबर एक साबित कर दिया है। 

Created On :   4 March 2019 12:28 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story