अमेरिका खुफिया एजेंसी का दावा- भारत- अफगानिस्तान पर बढ़ेंगे PAK आतंकियों के हमले 

pak terrorist will continue to conduct attacks in India and Afghanistan- us
अमेरिका खुफिया एजेंसी का दावा- भारत- अफगानिस्तान पर बढ़ेंगे PAK आतंकियों के हमले 
अमेरिका खुफिया एजेंसी का दावा- भारत- अफगानिस्तान पर बढ़ेंगे PAK आतंकियों के हमले 

डिजिटल डेस्क, वाशिंगटन। अमेरिका की इंटेलिजेंस एजेंसी ने दावा किया है कि पाकिस्तान 2019 तक अमेरिका के नियंत्रण से मुक्त होकर पूरी तरह से चीन से हाथ मिला लेगा। इस रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तान आर्मी की मदद से आतंकी संगठन भारत-अफगानिस्तान पर हमले करेंगे। रिपोर्ट के मुताबिक भारत-चीन के रिश्ते और ज्यादा बिगड़ जाएंगे। बता दें कि अमेरिका की एजेंसी ने यह रिपोर्ट सीनेट के सामने पेश की थी।


क्या है रिपोर्ट में 
यह रिपोर्ट अमेरिका की खुफिया एजेंसी एफबीआई और सेंट्रल एजेंसी ने मिलकर तैयार की है। इस रिपोर्ट की माने तो पाकिस्तान चीन के साथ संबंधों को और आगे बढ़ाएगा। आतंकियों पर पर सीमित रोक की नीति अपनाएगा। आतंकी संगठन पाकिस्तान की मदद से भारत और अफगानिस्तान पर हमले जारी रखेंगे। भारत-पाकिस्तान के रिश्ते ज्यादा खराब हो सकते हैं। सीमा पर तनाव बरकरार रहेगा। भारत पर बड़े आतंकी हमलों का खतरा भी रहेगा। इस रिपोर्ट मे पाकिस्तान को अमेरिकी हितों के लिए खतरा बताया गया है।

 

चीन से बिगड़ेंगे भारत के रिश्ते

रिपोर्ट के अनुसार 2019 में भारत और चीन के रिश्ते फिर बिगड़ सकते हैं। इनमें अचानक तनाव भी बढ़ सकता है। बता दें कि इससे पहले अगस्त में भी डोकलाम में दोनों देशों की सेनाएं आमने-सामने आ गईं थी। दोनों देशों के बीच काफी तनातनी हो गई थी।


अफगानिस्तान की बढ़ेगी मुसीबतें
रिपोर्ट के अनुसार पाकिस्तान सबसे ज्यादा पड़ोसी देश अफगानिस्तान को नुकसान पहुंचा सकता है। अफगानिस्तान में इस साल जुलाई में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव अगले साल तक टलने की आशंका है। साथ ही अफगानिस्तान में तालिबान के हमलों से अस्थिरता पैदा होग सकती है। राजनीतिक बदलाव हो सकता है और वित्तीय समस्या भी पैदा हो सकती है।


न्यूक्लियर हथियार बनाएगा PAK
रिपोर्ट में खुलासा किया गया है कि पाकिस्तान लगातार न्यूक्लियर हथियार को तैयार करता रहेगा। साथ ही देश में चलने वाले न्यूक्लियर प्रोग्राम को भी चलाएगा। इतना ही नहीं पाकिस्तान न्यूक्लियर हथियार, शार्ट टारगेट मिशाइल, बैलेस्टिक मिसाइल, लंबी दूरी पर मार करने वाली मिसाइल को भी तैयार करेगा। ये हथियार पूरे इलाके के लिए बड़ा खतरा होंगे।

Created On :   15 Feb 2018 4:27 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story