पाकिस्तान ने बदली विदेश नीति, सऊदी अरब में तैनात करेगा सैनिक

Pakistan Army announce to deploy troops in Kingdom of Saudi Arabia
पाकिस्तान ने बदली विदेश नीति, सऊदी अरब में तैनात करेगा सैनिक
पाकिस्तान ने बदली विदेश नीति, सऊदी अरब में तैनात करेगा सैनिक

डिजिटल डेस्क, इस्लामाबाद। पाकिस्तान ने अपनी विदेश नीति में बड़ा बदलाव किया है। पाक ने सऊदी अरब में अपने सैनिकों की तैनाती का ऐलान किया है। यह ऐलान पाक-सऊदी अरब द्विपक्षीय सुरक्षा सहयोग के तहत किया गया है। गुरुवार शाम को पाक आर्मी चीफ जनरल कमर जावेद बाजवा और पाकिस्तान में सऊदी के राजदूत नवाफ सईद अल-मलिकी के बीच हुई बैठक में इस पर फैसला लिया गया।

बैठक के  बाद सेना ने बयान जारी कर बताया कि पाकिस्तान और सऊदी अरब के द्विपक्षीय सम्बन्धों को मजबूती देने के उद्देश्य से पाक आर्मी की एक कॉन्टींजेंट सऊदी अरब जाएगी। बयान में यह भी कहा गया है कि यह कॉन्टींजेंट सऊदी में ट्रेनिंग भी लेगी और एडवाइस मिशन पर भी रहेगी।

सेना ने कहा, "इन सैनिकों को और वहां पहले से मौजूद करीब एक हजार पाकिस्तानी सैनिकों को सऊदी अरब से बाहर तैनात नहीं किया जाएगा। नई तैनाती एक डिविजन से काफी कम होगी।"

भारतीय सेना ने LoC पर इस साल मारे 20 पाकिस्तानी रेंजर्स

गौरतलब है कि सऊदी अरब की सेना वर्तमान में यमन गृह युद्ध में व्यस्त हैं। इसे देखते हुए पिछले साल से सऊदी अरब, पाकिस्तान पर दबाव बना रहा था कि वह अपनी सेना सऊदी में तैनात करे। हालांकि पाकिस्तान अब तक इस मांग को टालता रहा था। इसका एक बड़ा कारण पाकिस्तान की वह नीति है जिसके तहत वह किसी क्षेत्रीय विवाद में नहीं पड़ना चाहता। अब तक पाकिस्तान की कोशिश रही है कि वह सऊदी अरब, ईरान, तुर्की और कतर और सभी खाड़ी देशों से एक जैसे संबंध कायम रख पाए। यमन गृह युद्ध को लेकर भी पाकिस्तान ने खुद के तटस्थ रहने की नीति अपनाई थी।

अब पाक सेना द्वारा इस ऐलान के बाद पाकिस्तान की राजनीति में भूचाल आ सकता है क्योंकि इससे मैसेज जा रहा है कि पाक का सऊदी अरब में सेना तैनात करने का मतलब अनौपचारिक रूप से यमन-सऊदी विवाद में कूदना है।

Created On :   16 Feb 2018 12:02 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story