पाकिस्तान का दावा- भारत ने सिख यात्रियों को ले जाने वाली ट्रेन को रोका

पाकिस्तान का दावा- भारत ने सिख यात्रियों को ले जाने वाली ट्रेन को रोका
हाईलाइट
  • जोर मेला उत्सव में शामिल होने के लिए पाक उच्चायोग ने जारी किया था वीजा
  • पाक का दावा
  • भारत ने 200 सिख यात्रियों को पाकिस्तान नहीं आने दिया
  • पाकिस्तान का कहना है
  • भारत की सीमा में ट्रेन को एंटर नहीं करने दिया गया

डिजिटल डेस्क, इस्लामाबाद। पाकिस्तान ने भारत पर आरोप लगाया है कि 200 सिख यात्रियों को पाकिस्तान नहीं आने दिया गया। पाकिस्तान ने शुक्रवार को दावा किया, भारत ने उसकी ट्रेन को सीमा पार करने और जोर मेला उत्सव के लिए करीब 200 सिख यात्रियों को पाकिस्तान लाने की इजाजत नहीं दी।

इवैक्यूई ट्रस्ट प्रॉपर्टी बोर्ड (ETPB) के प्रवक्ता आमिर हाशमी ने बताया, करीब 200 भारतीय सिखों को जोर मेला उत्सव (गुरु अर्जुन देव की पुण्यतिथि) में शामिल होने के लिए वीजा जारी किया गया था। सभी यात्री शुक्रवार को एक पाकिस्तानी ट्रेन से यहां पहुंचने वाले थे, लेकिन भारत सरकार ने सिख यात्रियों को पाकिस्तान लाने वाली ट्रेन को अपनी सीमा में प्रवेश देने से इनकार कर दिया।

आमिर हाशमी ने दावा किया है कि, सभी यात्री अमृतसर के अटारी श्याम सिंह रेलवे स्टेशन पर इंतजार कर रहे थे, लेकिन भारत ने ट्रेन को सीमा पार करने की इजाजत नहीं दी। हालांकि पाकिस्तानी ट्रेन को सीमा पार करने देने के संबंध में सीमा पर भारतीय अधिकारियों के साथ लगातार संपर्क में रहे फिर भी उन्होंने साफ इनकार कर दिया। 

हाशमी ने कहा, भारत ने ट्रेन रोकने की कोई वजह भी नहीं बताई। उन्होंने कहा, हम लगातार भारतीय अधिकारियों के संपर्क में थे, लेकिन उन्होंने ट्रेन को सीमा पार करने से मना कर दिया। उन्होंने कहा, हमने भारत के इस निर्णय का विरोध किया है। दिल्ली स्थित पाकिस्तानी उच्चायोग ने 200 सिख यात्रियों को वीजा जारी किया था। ऐसे में यात्रियों को लाहौर आने से रोकने की कोई वजह नहीं थी। बता दें कि, ईटीपीबी पाकिस्तान का सरकारी विभाग है जो वहां पर अल्पसंख्यकों के धार्मिक स्‍थल व मामलों में दखल रखता है।

Created On :   15 Jun 2019 3:23 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story