comScore

पाकिस्तान के गेंदबाज सईद अजमल ने किया संन्यास का ऐलान

November 14th, 2017 13:27 IST
पाकिस्तान के गेंदबाज सईद अजमल ने किया संन्यास का ऐलान

डिजिटल डेस्क, इस्लामाबाद। पाकिस्तान क्रिकेट टीम के स्पिनर सईद अजमल ने आज क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास लेने का ऐलान कर दिया। अजमल करियर काफी कॉन्ट्रोवर्शियल रहा है। बैन, बोलिंग स्टाइल गैरकानूनी और खराब फॉर्म के चलते नेशनल टीम से बाहर होने के साथ ही कई विवादों के बावजूद वो एक वक्त में वन-डे और टी-20 अंतरराष्ट्रीय में दुनिया के नंबर एक गेंदबाज रहे। इनका अचानक संन्यास का ऐलान, पाकिस्तान टीम के लिए काफी हैरान करने वाला है। 

संन्यास की ये बताई वजह

-अजमल ने रावलपिंडी से एएफपी से कहा, 'मैं वर्तमान राष्ट्रीय टी20 टूर्नामेंट के बाद क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास ले रहा हूं। मेरा करियर काफी संतोषजनक रहा, जिसमें मैंने जो भी लक्ष्य तय किये उन्हें हासिल किया और टीम की जीत में योगदान दिया।' 

-अजमल ने 35 टेस्ट मैचों में 178 विकेट, 113 वनडे में 184 विकेट और 64 टी20 अंतरराष्ट्रीय में 85 विकेट लिए।'

-अपने सफल करियर के बावजूद अजमल ने कहा कि पिछले दो साल उनके लिये निराशाजनक रहे।

-उन्होंने कहा, 'एक्शन को लेकर प्रतिबंध से मैं काफी निराश और आहत था। सबसे ज्यादा पीड़ा इंग्लैंड के तेज वर्तमान तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्राड की टिप्पणी से हुई जिसमें उन्होंने मुझ पर सवाल उठाया, लेकिन मैंने सभी को माफ कर दिया।'

                            Image result for गेंदबाज और स्पिनर सईद अजमल

कैसे आए करियर के उतार चढ़ाव?

-सईद अजमल पर उनके गेंदबाजी स्टाइल पर काफी विवाद रहा है। 

-अजमल ने इंग्लैंड के खिलाफ 2012 में तीन टेस्ट मैचों में 24 विकेट लिये थे, लेकिन इसके बाद उनका गेंदबाजी एक्शन गैरकानूनी करार दिया गया और उन पर अस्थायी प्रतिबंध लगा दिया गया। 

-ये सब तब किया गया जब वो अपने करियर सबसे अच्छे पड़ाव पर थे। उन्होंने बदले हुए एक्शन के साथ 2015 में वापसी की, लेकिन अजमल ने फिर वापसी की। टीम वापसी तक उनकी गेंदबाजी में चमक नहीं रह गई जो पहले हुआ करती थी। 

-खराब फॉर्म के चलते उन्हें टीम से बाहर कर दिया गया है। 

-गेंदबाजी की अनुमति मिलने के बाद उन्होंने बांग्लादेश में दो वनडे और एक टी20 में केवल एक विकेट लिया। इसके बाद उन्हें कभी राष्ट्रीय टीम में नहीं चुना गया।

-आखिरकार अपनी गेंदबाजी एक्शन में उन्हें बदलाव करना पड़ा और इसके दो साल बाद अजमल ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास लेने की घोषणा की।

कमेंट करें
Qb4lx