तालिबान पर कोई कार्रवाई नहीं कर रहा है पाकिस्तान : यूएस जनरल

Pakistan has not taken any action against Taliban : US General
तालिबान पर कोई कार्रवाई नहीं कर रहा है पाकिस्तान : यूएस जनरल
तालिबान पर कोई कार्रवाई नहीं कर रहा है पाकिस्तान : यूएस जनरल

डिजिटल डेस्क, वॉशिंगटन। अफगानिस्तान में अंतरराष्ट्रीय सुरक्षाबल और यूएस के कमांडर जनरल जॉन निकोलसन ने बताया है कि आतंक को पनाह देने के मामले में अंतरराष्ट्रीय मंचों से फटकार खाने के बावजूद पाकिस्तान आतंकी नेटवर्कों पर कार्रवाई नहीं कर रहा है। जॉन निकोलसन ने पेंटागन को वीडियो लिंक के जरिए यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि पाकिस्तान ने तालिबान नेटवर्क पर अब तक कोई कार्रवाई नहीं की है और यह संगठन पाकिस्तान में आराम से पल रहा है।

गौरतलब है कि अमेरिका पाकिस्तान को आंतक को पनाह देने के मामले में कईं बार फटकार लगा चुका है। अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने अफगानिस्तान और दक्षिण एशिया पर अपनी नई नीति की घोषणा किए जाने के दौरान भी पाकिस्तान को साइड लाइन रखा था। ट्रंप ने यह भी कहा था कि अमेरिका, अफगानिस्तान में जिन आतंकियों से लड़ता है और जिन आतंकियों के हाथों अमेरिकी सैनिक मारे जा रहे हैं, उन्हीं आतंकियों को पाकिस्तान अपनी सरजमीं पर पनाह देता है। अपनी नई साउथ-एशिया पॉलिसी की घोषणा के दौरान ट्रंप ने पाकिस्तान से तालिबान के खिलाफ कड़े ऐक्शन लेने को भी कहा था।

जॉन निकोलसन ने इस पर रिपोर्ट देते हुए पेंटागन को बताया कि पाकिस्तान की नीतियों में कोई बदलाव नहीं आया है। उन्होंने बताया, "पाकिस्तानियों ने हिंसक चरमपंथियों के खिलाफ तो सैन्य कार्रवाई की है लेकिन अफगान तालिबान के खिलाफ कोई ऐक्शन नहीं ली गई।" उन्होंने कहा कि इस्लामाबाद को तालिबान नेटवर्क पर एक्शन लेने की जरूरत है, जिसने साल 2001 से पाकिस्तान में शरण ले ली थी। निकोलसन ने आगे बताया, "तालिबान के कमांडर्स लड़ तो अफगानिस्तान में रहे हैं लेकिन उन्हें कमान पाकिस्तान में रह रहे उनके आकाओं से मिल रही है। तालिबान का शीर्ष नेतृत्व आराम से पाकिस्तान में जी रहा है। हम इन तालिबान के शीर्ष आतंकवादियों के खात्मे के लिए पाकिस्तान के साथ मिलकर काम करने की उम्मीद करते हैं।"

Created On :   29 Nov 2017 12:20 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story