300 रुपये किलो बिक रहा है पाक में टमाटर, पर नहीं करेगा भारत से आयात

Pakistan not to import Indian tomatoes though prices soar
300 रुपये किलो बिक रहा है पाक में टमाटर, पर नहीं करेगा भारत से आयात
300 रुपये किलो बिक रहा है पाक में टमाटर, पर नहीं करेगा भारत से आयात

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पाकिस्तान के कुछ भागों में टमाटर की कीमत 300 रुपये किलो होने के बावजूद वह भारत से टमाटर का आयात नहीं करेगा। दोनों देशों के रिश्तों में खटास के बीच पाकिस्तान के खाद्य सुरक्षा मंत्री सिकंदर हयात बोसन ने यह जानकारी दी है। एक्सप्रेस ट्रिब्यून ने खबर दी है कि पाकिस्तान घरेलू बाजार में टमाटर की किल्लत झेल रहा है जबकि हर साल इस मांग को भारत के जरिये पूरा किया जाता है। लेकिन सीमापार से देश में आयात की खेप पर रोक लगाने के कारण टमाटर की कीमतों मे इतना उछाल देखा जा रहा है। साथ ही रिपोर्ट में कहा गया है कि स्थानीय विक्रेताओं को मौजूदा समय में सिंध प्रांत के उत्पादों के बाजार में आने का इंतजार है।

सिकंदर ने कहा, कि बलुचिस्तान में उनकी फसल के तैयार होने के बाद अगले कुछ दिनों में पाकिस्तान में टमाटर और प्याज का संकट खत्म होगा। उन्होंने स्पष्ट किया कि सरकार भारत से सब्जियों का आयात नहीं करेगी।

डॉन अखबार ने खबर दी है कि लाहौर और पंजाब प्रांत के कुछ हिस्सों में टमाटर की कीमत बढ़कर 300 रुपये किलो के स्तर पर जा पहुंची है। मीडिया की रिपोर्ट में कहा गया है कि अभी हाल फिलहाल ही ये कीमतें 100 से 120 रुपये किलो हुआ करती थीं। सरकार ने टमाटर की कीमत 132 से 140 रुपये किलो तय की थी। इस बीच लाहौर चेम्बर आफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (एलसीसीआई) ने बोसन की भारत से आयात नहीं करने की घोषणा का स्वागत किया है और कहा है कि इस कदम के कारण स्थानीय किसानों को मदद मिलेगी और पाकिस्तान की विदेशी मुद्रा की बचत होगी।

Created On :   27 Sep 2017 8:20 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story