comScore

पाकिस्‍तान के पॉपकॉर्न बचने वाले इस शख्स ने बनाया प्लेन

पाकिस्‍तान के पॉपकॉर्न बचने वाले इस शख्स ने बनाया प्लेन

डिजिटल डेस्क,पाकिस्तान। इंसान के अंदर टैलेंट हो तो वह कुछ भी कर सकता है, फिर चाहे वह किसी भी स्तर का व्यक्ति क्यों न हो और फिर यूं ही नहीं कहा जाता कि प्रतिभा किसी चीज की गुलाम नहीं होती। जी हां कुछ ऐसा ही अनोखा कारनामा कर दिखाया है पाकिस्तान के एक पॉपकॉर्न बेचने वाले ने। इन‍ दिनों पाकिस्‍तान में इस पॉपकॉर्न बेचने वाले की चर्चा काफी जोरो पर है। आपको इसकी लोकप्रियता का अंदाजा इसी बात से हो जाएगा कि पाक एयर फोर्स भी उस पॉपकॉर्न वाले की कायल हो गई है। जी हां, हम यहां पर बात कर रहे हैं मोहम्‍मद फैयाज की जिन्‍होंने खुद के लिए एक प्‍लेन बना डाला वो भी आस-पास मौजूद मामूली चीजों से। फैयाज ने हाई-फाई चीजों से नहीं बल्‍कि रोड कटर के इंजन और रिक्‍शे के मामूली पहियों से प्‍लेन बनाने का कारनामा किया है।

पाक एयरफोर्स ने मोहम्मद फैयाज के बनाए हुए इस प्लेन को देखकर उनकी सराहना की और उन्हें सर्टिफिकेट भी दिया। फैयाज पाक के पंजाब प्रांत के ताबुर गांव के रहने वाले हैं। फैयाज ज्यादा पढ़े लिखे नहीं हैं। फैयाज ने अपने बारे में बताते हुए कहा कि एयरपोर्स जॉइन करना उनका बचपन का सपना था, लेकिन उनके पिता की मौत हो गई और उन्हें बीच में ही पढ़ाई छोड़नी पड़ी। 32 साल के फैयाज ने बताया कि जब मैंने अपना बनाया हुआ प्लेन पहली बार उड़या, मैं वाकई हवा में उड़ रहा था। मैं महसूस कर सकता था। इसके अलावा मुझे और कुछ भी महसूस नहीं हुआ।

फैयाज के इस प्लेन की दुनिया भर में तारीफ हो रही है। प्लेन की टेस्टिंग के दौरान फैयाज ने हवा में कई चक्कर लगाए। फैयाज ने बताया कि उन्होंने इस प्लेन को इंटरनेट और ब्लूप्रिंट्स की मदद से बनाया है। फैयाज बताते हैं कि उन्होंने नेशनल ज्योग्राफी सीरीज की एयर क्रैश इंवेस्टिगेशन देखकर इस प्लेन का निर्माण किया है।


 

कमेंट करें
QoLJ3