comScore
Dainik Bhaskar Hindi

अमेरिका बोला- ग्लोबल टेररिस्ट, पाक ने कहा- फ्रीडम फाइटर

BhaskarHindi.com | Last Modified - July 27th, 2017 16:02 IST

1k
0
0
अमेरिका बोला- ग्लोबल टेररिस्ट, पाक ने कहा- फ्रीडम फाइटर

एजेंसी, नई दिल्ली। हिजबुल मुजाहिदीन के चीफ सैय्यद सलाउद्दीन को अमेरिका द्वारा आतंकी घोषित किए जाने के बाद पाकिस्तान की ओर से एक बड़ा बयान आया है। पाकिस्तान ने सलाउद्दीन को आतंकी मानने से इनकार करते हुए उसे कश्मीर का फ्रीडम फाइटर बताया है। अमेरिका द्वारा सलाउद्दीन को आतंकी घोषित करने के तुरंत बाद पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी ISI ने हिजबुल चीफ को अपनी निगरानी में किसी सुरक्षित जगह पर भेज दिया है। उधर अमेरिका की इस घोषणा को केंद्रीय गृह सचिव ने भारत की जीत बताते हुए कहा है कि सलाउद्दीन को आतंकी घोषित करने के बाद हिज्बुल मुजाहिदीन की तिजौरी खाली हो जाएगी।

सलाउद्दीन की पैरवी
पाकिस्तान ने सलाउद्दीन की पैरवी करते हुए कहा है कि सलाउद्दीन हमेशा से कश्मीर की आजादी के लिए लड़ता आया है। वो स्वतंत्रता सेनानी है जो भारत द्वारा प्रताड़ित कश्मीरियों के लिए आवाज उठाता आया है। पाकिस्तान ने कहा कि अमेरिका ने भारत की बातों में आकर सलाउद्दीन को आतंकी घोषित किया है जो कि बेहद गलत है। पाकिस्तान ने साथ ही सलाउद्दीन को अपनी ओर से मदद जारी रखने के भी संकेत भी दिए हैं। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो सलाउद्दीन के आतंकी घोषित होने के तुरंत बाद ISI ने हिजबुल चीफ को सुरक्षित जगह पर भेज दिया है।

हिज्बुल की तिजौरी होगी खाली
केंद्रीय गृह सचिव राजीव महर्षि ने कहा है कि सैयद सलाउद्दीन को वैश्विक आतंकवादी घोषित करने के अमेरिकी सरकार के फैसले से हिज्बुल मुजाहिदीन की फंडिग पर रोक लगाने में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा, 'कश्मीरी आतंकवादी संगठन हिजबुल मुजाहिदीन का प्रमुख सलाउद्दीन एक कायर है जो पाकिस्तान भाग गया था। वह पाकिस्तान में रहकर कश्मीर के युवाओं को भड़काने का काम करता है। अमेरिका ने जो किया वह सही किया है। सलाउद्दीन एक आतंकवादी है और उसे अब घोषित भी कर दिया गया है। अमेरिका की इस घोषणा से उसकी गतिविधियों और वित्त पोषण के बारे में पता चल सकता है।'

सलाउद्दीन एक वैश्विक आतंकी : अमेरिका
अमेरिका ने कल सलाउद्दीन को वैश्विक आतंकवादी घोषित किया था। पीएम मोदी के अमेरिकी दौरे के दूसरे दिन यह घोषणा हुई। इस घोषणा के बाद सलाउद्दीन के विदेशों में आने-जाने, उसकी संपत्तियों, उससे लेनदेन करने वाली संस्थाओं और देशों पर अब अमेरिकी नजर रहेगी। आतंकी घोषित होने के बाद सलाउद्दीन को संरक्षण देने वाले पाकिस्तान पर भी अमेरिकी दबाव बढ़ेगा।

हिज्बुल का अमेरिका को जवाब
अपने चीफ को आतंकी घोषित करने के बाद हिज्बुल मुजाहिदीन की ओर से कहा गया कि ट्रंप ने नरेंद्र मोदी को लॉलीपॉप थमा दिया है। अमेरिका ने भारत की खुश करने की अपनी नीति के तहत यह घोषणा की है।

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

ये भी देखें

app-download