हिंदुओं के खिलाफ की टिप्पणी, पाकिस्तान के मंत्री से लिया इस्तीफा

Pakistan took action against minister, who gave wrong statement about Hindus
हिंदुओं के खिलाफ की टिप्पणी, पाकिस्तान के मंत्री से लिया इस्तीफा
हिंदुओं के खिलाफ की टिप्पणी, पाकिस्तान के मंत्री से लिया इस्तीफा

डिजिटल डेस्क, इस्लामाबाद। हिंदुओं के खिलाफ टिप्पणी करना पाकिस्तान के मंत्री फयाजुल हसन चौहान को भारी पड़ गया, तीखी आलोचनाओं के बाद उन्हें अपने पद से इस्तीफा देना पड़ा। इस बयान के बाद सत्ताधारी पाकिस्तान तहरीक ए इंसाफ पार्टी की काफी किरकिरी भी हुई। पाकिस्तान में उनके बयान की तीखी आलोचना की जा रही है, हालांकि हसन का कहना है कि उन्होंने पाकिस्तान के हिंदुओं को नहीं, बल्कि भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भारतीय सेना पर निशाना साधा था।

बता दें कि पंजाब प्रांत के सूचना एवं संस्कृति मंत्री फयाजुल हसन चौहान ने ये बयान एक कार्यक्रम के दौरान दिया था। उन्होंने हिंदुओं को गोमूत्र का सेवन करने वाला कहा था, जिसके बाद पाकिस्तान के अल्पसंख्यक हिंदू समुदाय ने उनका विरोध शुरू कर दिया था। इसके बाद पंजाब प्रांत के सीएम उस्मान बुजदार ने हसन को सीएम हाउस बुलाकर उनका इस्तीफा ले लिया। टिप्पणी पर उनसे स्पष्टीकरण भी मांगा गया, हसन को पहले भी चेतावनी दी जा चुकी है।

हिंदू विरोधी टिप्पणी करने के बाद फयाजुन हसन चौहान ने माफी मांग ली थी। अपनी सफाई में उन्होंने कहा था कि मेरे निशाने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भारतीय मीडिया और उनकी सेन थी, पाकिस्तान के हिंदुओं के लिए मैंने यह टिप्पणी नहीं की थी।   

पाकिस्तान तहरीक ए इंसाफ पार्टी के नात नईमुल हक ने कहा था कि ऐसे बयान को सरकार बिल्कुल भी बर्दाश्त नहीं करेगी। मानवाधिकार और वित्त मामलों में संघिय मंत्री शिरीन मजारी और असद मजारी ने भी टिप्पणी की निंदा की है। 


पाकिस्तान में 90 लाख हिंदू आबादी
पाकिस्तान में करीब 90 लाख से ज्यादा हिंदू रहते हैं, हालांकि सरकारी आंकड़ों में इनकी संख्या 73 लाख ही दर्ज है। यह पाकिस्तान की सबसे बड़ी अल्पसंख्यक आबादी है, अधिकतर हिंदू सिंध प्रांत में ही रहते हैं।

Created On :   5 March 2019 4:45 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story