पाकिस्तानी आतंकवादियों से डर गए चीन-अमेरिका, नागरिकों को किया अलर्ट

pakistani terrorist fear for america and china peoples during CPEC project
पाकिस्तानी आतंकवादियों से डर गए चीन-अमेरिका, नागरिकों को किया अलर्ट
पाकिस्तानी आतंकवादियों से डर गए चीन-अमेरिका, नागरिकों को किया अलर्ट

डिजिटल डेस्क, इस्लामाबाद। पाकिस्‍तानी आतंकवादियों से अब चीन और अमेरिका को भी डर लगने लगा है। यही कारण है कि दोनों ही देशों ने अपनी ऑफिशियली वेबसाइट के जरिए पाकिस्तान में मौजूद अपने नागरिकों को अलर्ट कर दिया है। इस्लामाबाद में चीनी दूतावास ने अपनी वेबसाइट के जरिए जानकारी दी कि उसके पास यह सूचना है कि चीनी संगठनों एवं व्यक्तियों को निशाना बनाकर आतंकी हमले किए जा सकते हैं। इसके बाद अमेरिका सरकार ने भी पाक में मौजूद अपने नागरिकों को सतर्क कर दिया है।

चीन के डरने की एक वजह पाकिस्‍तान में मौजूद अपने नागरिकों की सुरक्षा को लेकर है। जबकि दूसरा डर पाकिस्‍तान में निवेश को लेकर भी है। चीन सरकार ने पाक में मौजूद अपने नागरिकों को एडवाइजरी जारी करते हुए कहा है कि उनके कार्यस्थलों को आतंकी निशाना बना सकते हैं, इसलिए वे अतिरिक्त सतर्कता बरतें। पाकिस्‍तान में स्थित चीनी दूतावास द्वारा जारी इस एडवाइजरी में नागरिकों को भीड़-भाड़ वाली जगहों पर न जाने की भी सलाह दी गई है।

चीन के डरने की वजह बिल्कुल वाजिब भी है। बता दें कि इसी वर्ष की शुरुआत में CPEC इलाके से दो चीनी नागरिकों को अगवा कर कत्‍ल कर दिया गया था। उस वक्‍त भी चीन का डर छलक कर सामने आया था। चीन के डर की वाजिब वजह पाकिस्‍तान के मौजूदा सेनाध्‍यक्ष जनरल कमर जावेद के उस बयान में भी साफतौर पर छलकती है, जिसमें उन्‍होंने मदरसों की शिक्षा प्रणाली पर सवाल उठाते हुए मदरसों के जरिए तैयार हो रहे आतंकियों पर अपनी गहरी चिंता जताई है। इसके अलावा उन्‍होंने मदरसों को अत्‍याधुनिक बनाने पर भी जोर दिया है।

अमेरिका ने अपने नागरिकों से पाकिस्तान की सभी गैर जरूरी यात्रा टालने की सलाह देते हुए कहा है कि पाकिस्तान में विदेशी और घरेलू आतंकवादी समूह अमेरिकी नागरिकों के लिए खतरा बने हुए हैं। अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने कहा है कि पाकिस्तान में गुटीय हमलों समेत आतंकी हिंसा लगातार हो रही है। इस चेतावनी में कहा गया है कि विदेशी और घरेलू आतंकवादी समूह अमेरिकी नागरिकों के लिए पूरे पाकिस्तान में खतरा बने हुए हैं।

गौरतलब है कि "वन बेल्ट वन रोड" परियोजना के तहत बनने वाला चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारा PoK से गुजरता है। इस परियोजना के जरिए चीन का शिनजियांग इलाका पाकिस्तान के बलूचिस्तान प्रांत से जुड़ेगा। वहीं, चीन पाकिस्तान में सड़क बनाने में भी काफी मदद कर रहा है। चीन की ओर से 81 अरब रुपये की लागत से 210 किमी लंबा डेरा इस्माइल खान-झोब रोड, 19.76 अरब रुपये की लागत से बनने वाला 110 किमी लंबा खुजदार बसिमा रोड और 8.5 अरब रुपये की लागत से बनने वाला 136 किमी लंबा राजकोट से थाकोट के बीच काराकोरम हाइवे पाकिस्तान में तैयार कराया जा रहा है।

Created On :   9 Dec 2017 12:04 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story