सामान्य लड़ाई को परमाणु जंग में तब्दील कर सकते हैं पाक के परमाणु हथियार : रिपोर्ट

Pakistans nuclear weapons can transform a war into nuclear war: report
सामान्य लड़ाई को परमाणु जंग में तब्दील कर सकते हैं पाक के परमाणु हथियार : रिपोर्ट
सामान्य लड़ाई को परमाणु जंग में तब्दील कर सकते हैं पाक के परमाणु हथियार : रिपोर्ट

डिजिटल डेस्क, वॉशिंगटन। अमेरिकी थिंक टैंक "अटलांटिक काउंसिल" ने पाकिस्तान के परमाणु हथियारों पर एक रिपोर्ट पेश की है। इस रिपोर्ट में पाक के परमाणु हथियारों को विनाशकारी बताया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि पाकिस्तान का परमाणु हथियार कार्यक्रम न केवल क्षेत्र की सुरक्षा के लिए खतरा है बल्कि यह जंग को परमाणु युद्ध में तब्दील कर सकता है। अटलांटिक काउंसिल ने यह बात अपनी रिपोर्ट "एशिया इन सेकंड न्यूक्लियर ऐज" में कही है।

रिपोर्ट में बताया गया है कि पाकिस्तान ने अपने परमाणु हथियारों को लेकर अब तक कोई योजना नहीं बनाई है। न ही वह इससे जुड़ी योजना पर कार्य कर रहा है। रिपोर्ट में कहा गया है, "परमाणु हथियारों के इस्तेमाल और रखरखाव संबंधी कोई नीति नहीं होने से पाकिस्तान के परमाणु हथियारों की सुरक्षा खतरे में है। दक्षिण एशियाई देशों में तनाव बढ़ने पर इनका इस्तेमाल हो सकता है।"

इसी महीने जारी हुई इस रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि दक्षिण एशियाई क्षेत्र को सबसे बड़ा खतरा पाकिस्तान के परमाणु हथियारों से इसलिए है क्योंकि वहां सरकार और प्रशासन स्थिर नहीं है। रिपोर्ट में बताया गया है, "पाक के अत्याधुनिक और विभिन्न परमाणु हथियारों की सुरक्षा कर रहे संस्थानों की स्थिरता का ठिकाना नहीं है। भविष्य में पाकिस्तान की स्थिरता का अनुमान लगाना आसान नहीं है। पाक में आतंकी संगठनों से भी परमाणु हथियारों को खतरा है।"

द अटलांटिक काउंसिल ने अपनी रिपोर्ट में यह भी कहा है कि पिछले चार दशकों में भारत और अफगानिस्तान में आतंकवाद फैलाने के अपने प्रयासों से भी पाकिस्तान को बड़ा नुकसान हुआ है। पाकिस्तान को इसकी बड़ी कीमत चुकानी पड़ी है। इन आतंकियों ने पाकिस्तान के राज्यों और सिविल सोसायटी को लक्ष्य बनाकर भी कईं हमले किए हैं। कुछ हमले उन संवेदनशील जगहों पर भी हुए हैं, जहां संभवतः पाकिस्तान के परमाणु हथियार रखे हुए हैं।

Created On :   26 Nov 2017 4:38 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story