comScore
Dainik Bhaskar Hindi

Para Asian games 2018: हरविंदर सिंह ने जीता गोल्ड, भारत अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन से केवल 2 मेडल दूर

BhaskarHindi.com | Last Modified - October 10th, 2018 16:31 IST

2.1k
3
0
Para Asian games 2018: हरविंदर सिंह ने जीता गोल्ड, भारत अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन से केवल 2 मेडल दूर

News Highlights

  • फाइनल मुकाबले में चीन के झाओ लिझुये को 6-0 से हराया
  • एशियाई खेलों के स्तर पर किसी भारतीय ने पहली बार तीरंदाजी में इंडिविजुअल इवेंट में गोल्ड मेडल जीता


डिजिटल डेस्क, जकार्ता। पैरा एशियन गेम्स में बुधवार को हरविंदर सिंह ने भारत को सातवां गोल्ड मेडल दिलाया। उन्होंने पुरुषों की इंडिविजुअल रिकर्व ओपन तीरंदाजी (डब्ल्यू2/एसटी) स्पर्धा में पहला स्थान हासिल किया और गोल्ड जीता। उन्होंने फाइनल मुकाबले में चीन के झाओ लिझुये को 6-0 से हराकर गोल्ड मेडल अपने नाम किया। इस स्पर्धा का ब्रॉन्ज मेडल दक्षिण कोरिया के किम मिंसू ने जीता। उन्होंने अपने हमवतन एनए गियेओन को 6-4 से हराया। एशियाई खेलों के स्तर पर अब तक किसी भारतीय ने पहली बार तीरंदाजी में इंडिविजुअल इवेंट में गोल्ड मेडल जीता है। इससे पहले भारत ने 2014 इंचियोन एशियन गेम्स में टीम कंपाउंड स्पर्धा का गोल्ड मेडल जीता था।

वहीं भारतीय गोला फेंक एथलीट मोहम्मद यासेर ब्रॉन्ज मेडल हासिल किया है। हालांकि, इस स्पर्धा में शामिल एक अन्य भारतीय एथलीट रोहित कुमार को असफलता हाथ लगी। पुरुषों की गोला फेंक स्पर्धा में यासेर को तीसरा स्थान हासिल हुआ। उन्होंने कुल छह प्रयासों में पांचवीं बार बेहतरीन प्रदर्शन कर 14.22 मीटर की दूरी तय करते हुए ब्रॉन्ज मेडल पर निशाना साधा। चीन के एनलोंग वेई ने 15.67 मीटर की दूरी तय करते हुए पहला स्थान हासिल कर गोल्ड मेडल जीता। वहीं कजाकिस्तान के राविल ने 14.66 मीटर की दूरी तय करते हुए सिल्वर मेडल जीता। 

भारत के इस टूर्नामेंट में अब तक 31 मेडल हो गए हैं। वह पैरा एशियन गेम्स में अपने ओवरऑल सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन से अब केवल 2 मेडल ही दूर है। भारत ने 2014 इंचियोन पैरा एशियन गेम्स में 3 गोल्ड समेत 33 मेडल जीते थे। इस बार यदि वह यहां तीन मेडल और जीत लेता है तो गोल्ड और कुल मेडल की संख्या 34 हो जाएगी,  जो भारत के मेडल के लिहाज से सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन होगा। स्वर्ण पदकों के लिहाज से वह पहले ही यहां अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर चुका है। भारत 2014 में पदक तालिका में 15वें स्थान पर रहा था। इस बार अभी वह पदक तालिका में 8वें स्थान पर है, यानी इस लिहाज से भी देखें तो यह भारत का अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। यह प्रतियोगिता 13 अक्टूबर को खत्म हो जाएगी। ऐसे में उसका पदक तालिका में 15वें स्थान से नीचे जाना ही है। 


 

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

ये भी देखें