संसद का शीत सत्र खत्म, 29 जनवरी से शुरू होगा बजट सत्र

Parliaments winter session ends, Budget session from Jan 29
संसद का शीत सत्र खत्म, 29 जनवरी से शुरू होगा बजट सत्र
संसद का शीत सत्र खत्म, 29 जनवरी से शुरू होगा बजट सत्र

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। संसद का शीत सत्र खत्म हो गया है। शुक्रवार को संसद के दोनों सदनों को अनिश्चितकालीन समय के लिए स्थगित कर दिया गया है। इसके साथ ही केंद्र सरकार ने आगामी बजट सत्र की तारीखों का भी एलान कर दिया है। इसके तहत संसद का बजट सत्र 29 जनवरी से शुरू होगा और एक फरवरी को बजट पेश किया जाएगा।

संसदीय मामलों के मंत्री अनंत कुमार ने आगामी बजट सत्र के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 29 जनवरी को दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगे। उन्होंने बताया कि 29 जनवरी को ही आर्थिक सर्वेक्षण भी पेश किया जाएगा।

संसदीय मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति की आज हुई बैठक में इस संबंध में निर्णय किया गया। बैठक के बाद अनंत कुमार ने बताया कि बजट सत्र का पहला चरण 29 जनवरी से 9 फरवरी तक चलेगा। इसके बाद दूसरा चरण 5 मार्च से 6 अप्रैल तक चलेगा। वस्तु एवं सेवाकर (जीएसटी) लागू होने के बाद यह देश का पहला बजट होगा।

बता दें कि पहले बजट फरवरी के अंतिम सप्ताह में पेश होता था, लेकिन मोदी सरकार ने 2017 में ब्रिटिशकालीन इस परंपरा को खत्म करते हुए पहली बार आम बजट एक फरवरी को पेश किया था। इसके पीछे यह तर्क दिया गया था कि एक अप्रैल से नए वित्त वर्ष की शुरुआत होती है। ऐसे में जल्द बजट पेश करने से समय पर धन की उपलब्धता सुनिश्चित की जा सकती है। इस बदलाव के साथ ही रेल बजट को भी अलग से पेश करने की परंपरा को समाप्त कर दिया गया था। रेल बजट को भी अब आम बजट में ही मिला दिया गया है।

बता दें कि संसद का शीतकालीन सत्र इस बार देर से शुरू हुआ था। शीतकालीन सत्र गुजरात में विधानसभा चुनाव के बाद 15 दिसंबर से शुरू हुआ था, जिसकी विपक्षी दलों ने काफी आलोचना भी की थी।

Created On :   5 Jan 2018 11:49 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story